"एनर्जी कर्न्सवेटिव बिल्डिंग कोड" विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित

( Read 941 Times)

13 Jul 19
Share |
Print This Page

"एनर्जी कर्न्सवेटिव बिल्डिंग कोड" विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित

एम.बी.एम इंजीनियरिंग कॉलेज के आर्किटेक्चर एवं टाऊनप्लानिंग विभाग म ऊर्जा संरक्षण भवन कोड (ECBC) पर दो दिवसीय कार्यशाला का ११-१२ जुलाई को आयोजन किया गया। यह कार्यशाला बी.ई.ई तथा आर.आर.ई.सी.एल के प्रतिनिधियों के समर्थन के साथ आयोजित हुई। इसमें विभिन्न शासकीय अधिकारी, इंजीनियर्स व आर्किटेक्टस उपस्थित थे।

 

इस कार्यशाला में ऊर्जा संरक्षण भवन कोड ई.सी.बी.सी के बारे में बताया गया तथा इसका  उद्देश्य भवनो में कुशल ऊर्जा व बचत लागत को पहचानना तथा बढती ऊर्जा की जरुरतो  को पूरा करना है। विभागाध्यक्ष प्रो. अंशु अग्रवाल ने कार्यशाला में मार्गदर्शन करने के लिए ई.सी.बी.सी के प्रशिक्षक डॉ. शिव राम एवं डॉ. आशु को आमंत्रित किया।

 

कार्यशाला के प्रथम दिवस पर डॉ. शिव राम ने ऊर्जा संरक्षण के विभिन्न तकनीकी पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि नई इमारतो में बढती ऊर्जा की माँग को पुरा करना बडी चुनौती है। ई.सी.बी.सी वाणिज्य भवनों के लिए न्यूनतम ऊर्जा दक्षता स्तर निर्धारित करता है। यह आने वाले वर्शा के लिए ऊर्जा बचत करने में अत्यन्त सहायक होगा।

 

     डॉ. शिव राम ने बताया कि ई.सी.बी.सी उन सभी इमारतों, बिल्डिंगों, कॉम्पलेक्स पर लागू होता है जिन पर १०० किलोवॅाट या उससे अधिक का लोड जुडा हुआ हैं या ५०० वर्गमीटर या उससे अधिक के क्षेत्रफल  का भूखंड को तथा उसका व्यवसायिक उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है। उन्होंने ई.सी.बी.सी से जुडे सभी सॉफ्टवेयर के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए उन्हें प्रायोगिक रुप सें भी करवाया।

 

कार्यशाला के द्वितीय दिवस पर डॉ. आशु गुप्ता ने ऊर्जा संरक्षण भवन कोड द्वारा बिल्डिंग एनवलप, HVAC , लाईटिंग कन्ट्रोल, ग्लेजिंग एवं शेडिंग इन्टरनल लोड की विस्तृत रूप से जानकारी दी।

 

विभागाध्यक्ष एवं शिक्षकों के नेतृत्व में विद्यार्थीयों ने ऊर्जा संरक्षण एवं उससे जुडी गणनाओं के बारे में सीखा। कार्यशाला का समापन प्रशिक्षक एवं विभागाध्यक्ष के धन्यवाद भाशण एवं प्रमाण पत्र वितरण के साथ हुआ।  

  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like