GMCH STORIES

स्कूली बालिकाओं में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के आह्वान के साथ कार्यशाला सम्पन्न

( Read 30477 Times)

01 Jul 19
Share |
Print This Page
स्कूली बालिकाओं में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के आह्वान के साथ कार्यशाला सम्पन्न

उदयपुर । जिले की स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 6 से 10 की बालिकाओं में माहवारी स्वच्छता प्रबंधुन को लेकर ‘चुप्पी तोड़ो- खुल कर बात करो’ अभियान के सफल संचालन के लिये दो दिवसीय कार्यशाला का समापन रेजीडेंसी स्कूल में रविवार को हुआ। कार्यक्रम की संयोजक जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी ने बताया कि कार्यशाला के दूसरे दिन सराड़ा, कुराबड़, ऋषभदेव, सलूम्बर, खैरवाड़ा, झल्लारा, सेमारी व गोगुंदा ब्लॉक के पीईईओ, संस्था प्रधानों और नोडल अध्यापकों ने भाग लिया। डीएसओ ज्योति ककवानी के अलावा इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड़, महिला अधिकारिता के सहायक निदेशक राजेश जोशी, डिप्टी सीएमएचओ डॉ रागिनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
सुश्री ककवानी ने बताया कि कार्यशाला में उपस्थित प्रतिभागियों ने अभियान के संबंध में खुलकर प्रश्नोत्तर किए। यहां तक कि पुरुष प्रतिभागियों ने अपने स्कूलों में बालिकाओं से इस मामले में खुलकर चर्चा करने के संबंध में किए जा सकते वाले तरीकों के बारे में जाना। जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी की पहल पर चलाए जा रहे इस अभियान के तहत जिले के 1400 स्कूलों में बालिकाओं एवं उनकी माताओं से माहवारी स्वच्छता के बारे में खुलकर बात की जाएगी। बालिकाओं की हीमोग्लोबिन जांच के साथ ही मेडीकल चेकअप और उपचार की व्यवस्था की जाएगी। मासिक फोलोअप के माध्यम से अभियाने की सफलता का परीक्षण किया जाएगा। 
इनका है विशेष सहयोग
अभियान में रोटरी क्लब पन्ना, गीतांजली मेडीकल कॉलेज, आरएनटी मेडीकल कॉलेज का विशेष सहयोग मिल रहा है। मेडीकल कॉलेज के प्रशिक्षु विद्यार्थी इस अभियान के तहत स्कूलों में जाकर बालिकाओं से चर्चा करेंगे। इसके लिए सोमवार को जिला कलक्टर कार्यालय में सभी प्रशिक्षुओं की ट्रेनिंग रखी गई है। 
अनुपस्थित रहने वालों को नोटिस
ककवानी ने बताया कि दो दिन के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान जिन स्कूलों के संस्था प्रधान व नोडल अध्यापक अनुपस्थित रहे हैं। उनके विरुद्ध कार्यवाही करते हुए नोटिस जारी किए जाएंगे। साथ ही सोमवार को रेजीडेंसी स्कूल में होने वाली ट्रेनिंग में उन्हे अनिवार्यतः उपस्थित रहना होगा। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like