GMCH STORIES

युवा अवस्था में महिलाओं के स्वास्थ्य पर वार्ता

( Read 10186 Times)

22 May 19
Share |
Print This Page
युवा अवस्था में महिलाओं के स्वास्थ्य पर वार्ता

उदयपुर। फोर्टिस जेके हॉस्पिटल, उदयपुर एवं श्री महावीर युवा मंच संस्थान, महिला प्रकोष्ठ, उदयपुर में स्वास्थ्य परिचर्चा कार्यक्रम का आयोजन हुआ। यह कार्यक्रम विज्ञान समिति भवन अशोक नगर में 11.30 से 1.30 बजे आयोजित किया गया। ग्रीष्मकालीन शिविर निखार में फोर्टिस जेके हॉस्पिटल के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ शीतल कौशिक, डॉ. निधि, नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ राजकुमार बिस्नोई, चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ स्वाती त्रिपाठी ने महिलाओं के स्वास्थ्य पर चर्चा की उम्र के साथ महिलाओं के स्वास्थ्य से जूडे़ विभिन्न पहुलुओं पर चर्चा की गई। साथ ही परिचर्चा के उपस्थित महिलाओं ने स्वास्थ्य पर सवाल-जवाब किये। 
इस स्वास्थ्य चर्चा में मोनोपॉज, मानसिक, शारिरिक विकास एवं परिर्वतन, नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य देखभाल, माईक्रोट्रोमा-थपकी, वेक्सीनेशन, त्वचा रोग, सन स्क्रिन लोशन एवं उसके प्रकारों पर फोर्टिस जेके हॉस्पिटल के विशेषज्ञ चिकित्सको ने निखार शिविर में स्वास्थ्य चर्चा की। इसमें 103 सदस्य महिलाओं ने भाग लिया।
डॉ शीतल कौशिक ने कम उम्र की महिला के स्वास्थ्य, डिलेवरी एवं उसके बाद महिला स्वास्थ्य पर चर्चा की। डॉ. निधि ने मोनोपॉज पर स्वास्थ्य चर्चा की उम्र के दौरान होने वाली मानसिक, शारिरिक परिर्वतन पर जानकारी दी। डॉ. राजकुमार बिश्नोइ ने नवजात शिशुओं की स्वास्थ्य की देखभाल एवं माईक्रोट्रोमा (थपकी) एवं वेक्सीनेशन की महत्ता पर प्रकाश डाला। डॉ स्वाती त्रिपाठी अस्ट्रा वायलेट रेज से त्वचा पर होने वाले प्रभाव एवं सन स्क्रिन लोशन एवं उसके प्रकारों के बारे में बताया। चिकित्सकों ने कहा कि स्वास्थ्य के पहलू पर घर पर समय व्यतित ना कर चिकित्साकीय सलाह अवश्य लें। किसी भी गंभीर खतरे से बच सकते है। 
महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्ष विजयलक्ष्मी गलुण्डिया, महामंत्री सोनल सिंघवी के साथ सभी सदस्यों ने लाभ लिया। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like