GMCH STORIES

सुरक्षा के प्रति जागरूकता से ही दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है- पीके सरकार

( Read 7755 Times)

17 Dec 18
Share |
Print This Page
सुरक्षा के प्रति जागरूकता से ही दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है- पीके सरकार हिन्दुस्तान जिंक के आतिथ्य में प्रथम अखिल भारतीय खान सुरक्षा, स्वच्छता एवं सिलिकोसिस जागरूकता सप्ताह २०१८ का समापन
पहली बार हिन्दुस्तान जिंक के आतिथ्य में हुए भारतीय खान सुरक्षा, स्वच्छता एवं सिलिकोसिस जागरूकता सप्ताह का महाकुंभ देश में खान सुरक्षा के लिए मिल का पत्थर साबित होगा यह बात भारत सरकार के महानिदेशक खान एवं सुरक्षा पीके सरकार ने हिन्दुस्तान जंक की राजपुरा दरीबा कॉम्प्लेक्स में आयोजित प्रथम अखिल भारतीय खान सुरक्षा,स्वच्छता एवं सिलिकोसिस जागरूकता सप्ताह २०१८ के समापन समारोह के अवसर पर कही। उन्होने कहा कि पुरी ईमानदारी से सुरक्षा एवं अपने कार्य के प्रति जिम्मेदारी, जिसकी शुरूआत भी हमें अपने स्वयं से करनी चाहिऐ। किसी भी संस्थान में टीम वर्क, प्लानिंग से कार्य करना व तकनीकी का सही उपयोग के माध्यम से हम सुरक्षित रह सकतें है । हम किस प्रकार एक्सीडेन्ट को रोक सकें इस पर विचार करना चाहिऐ। राजस्थान में सिलिकोसिस से सबसे ज्यादा प्रभावित है इसका मुख्य कारण अनाधिकृत मांइस है। हम किस प्रकार इस बिमारी से निजात पाये इस पर हमें मंथन करना चाहिऐ। शून्य दुर्घटना हमारा लक्ष्य होना चाहिए ।
उन्होने कहा कि भूमिगत मांइसों के लिए डीजल बहुत बडी समस्या है, इससे मुक्ति पाने के लिए हमें तकनीकी का सहारा लेना होगा। आर्थिक विकास के साथ-साथ हमें सामाजिक विकास पर भी ध्यान देना होगा। हिन्दुस्तान जिंक की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजनो और परस्पर आदान प्रदान से निष्चित तौर पर दुर्घटना को रोका जा सकेगा।
उद्घाटन कार्यक्रम सर्वप्रथम दीप प्रज्जवल के साथ हुआ । स्वागत भाषण के अवसर पर राजपुरा दरीबा खान के निदेशक केसीमीणा ने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता सुरक्षा है । उत्पादन से पूर्व हम सुरक्षा सुनिष्चित करते है, इस हेतु हिन्दुस्तान जिंक द्वारा बहुत से कायर्यक्रम चलाये जा रहें है । सुरक्षा हमारी संस्कति है, इस हेतु उद्योग ही नहीं वरन् आस-पास के गावों में क्रश हेलमेट का वितरण व उनकी जागरूकता सुनिश्चित करते है ।
हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य प्रचालन अधिकारी लक्ष्मण शेखावत ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज गर्व का विषय है कि पहली बार हिन्दुस्तान में दरीबा को इस कार्यक्रम आयोजन का अवसर मिला । देश की ४२ मांइसों में से सिर्फ २० मांइस की मेकेनाइज्ड है । हम सभी एक दुसरे से सिखें, क्या हमें सुरक्षित रहने के लिए तकनिकी का सहारा लेना चाहिऐ । हमारी कथनी एवं करनी में फर्क नहीं होना चाहिऐ । हम स्वस्थ्य रहेगें तो मांइस स्वस्थ्य रहेगी, हमारा परिवार स्वस्थ्य रहेगा । हमें निरन्तर सकारात्मक सोचना चाहिऐ । भूमिगत खदानों के लिए तकनीकी के माध्यम से हमें आगे बढना होगा, हमें वेटीलेशन बढाने होंगे ।
कार्यक्रम के कन्वेनर एके पोरवाल ने कहा कि सुरक्षा सप्ताह के कार्यक्रम में देष की ४२ मांइस के १००० से भी अधिक कर्मचारियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं मे ंभाग लिया जिसमें से १५० का चयन प्रथम, द्वितीय एवं तृतिय स्थान घोषित किये गये, इनमें से प्रत्येक चयनित प्रतियोगी १०० को प्रषिक्षित करेगा ।
संजीव दास , वाईस प्रसीडेन्ट , इन्फा, जो कि अगले वर्ष इस कार्यक्रम का अयोजन करेगें, उन्होन हिन्दुस्तान जिंक प्रबन्धन को इस सफल आयोजन के लिए बधाई प्रेषित की व सभी को अगले वर्ष के लिए आंमत्रित किया ।
उपनिदेशक माइंस उत्तर पश्चिम जोन नारायण रजक ने कहा कि धात्विक भूमिगत मांइसों के लिए यह श्री गणेश हुआ है, यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक फलिभूत कर चूके है । नवीन तकनीकी आने से सुरक्षा का महत्व बढा है, निरन्तर अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्य करते हुए अग्रसर रहना है ।
जनरल सेकेट्ी, हिन्दुस्तान जिंक वर्कस फेडरेशन क्लयाण सिंह शक्तावत ने कहा कि प्रबन्धन के साथ-साथ कामगार को भी अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी निभानी होगी। हिन्दुस्तान जिंक का सेफटी स्टेण्डर्ड बहुत उंचा है पहले से अभी हम उच्चतर विकास कर रहें है । भूमिगत खदानों का तकनीकी विकास हो उस पर हमें विचार करना चाहिऐ ।
कार्यक्रम मे सुरक्षा नुकडनाटक नाट्याशं सोसायटी उदयुर द्वारा हेलमेट की महत्वता पर नाटक प्रस्तुत किया । हमारे जीवन में हेलमेट की कितना उपयोगिता जो हमें व अपने परिवार को सुरक्षित रख सकती है, नाटक प्रस्तुत किया । जावर माइंस के अधिकारियों ने रामभरोसे नाटक की प्रस्तुती से लाईन ऑफ फायर एवं असुरक्षित कार्य को रोकने का संदेष दिया । देष के ४२ खदानों के १५० प्रतिभागियों को मेकेनाइज्ड भूमिगत मेटल मांइस ओवरऑल मेन्यूअल अण्डरग्राउण्ड मेटल माईन ,ओवरऑल ओर बेनीफिकेसन मिल, बिजनस पार्टनर केटेगीरी में पुरस्कार प्रदान किये गये।
कार्यक्रम में सुरक्षा सप्ताह के सोवेनियर एवं कैलेण्डर का अनावरण अतिथियों द्वारा किया गया । कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि द्वारा माइनिंग संबंधी आधुनीक तकनीक एवं उपकरणों से संबंधित २३ स्टाल का उद्घाटन किया गया ।
समारोह में उपनिदेशक पश्चिम जोन, नागपुर सीआर कुमार, रांची सतीश कुमार, राजकुमार, एस बेहरा, संजय नमोला, पीके कुण्डु, अरविन्द कुमार, मनीश जायसवाल, एसएस सोनी, एके दास सहित माइंस निदेशालय के अधिकारी, हिन्दुस्तान जिंक के हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक, जावर माइंस निदेशक राजेश कुण्डु सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संयोजन मलय बेहरा ने किया सभी अतिथियों का एसबीयू हेड राजीव बोहरा ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like