GMCH STORIES

छात्रवृत्ति से वंचित विद्यार्थियों के लिए कलक्टर के निर्देश

( Read 7469 Times)

07 Aug 19
Share |
Print This Page
छात्रवृत्ति से वंचित विद्यार्थियों के लिए कलक्टर के निर्देश

उदयपुर  / विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप दी जा रही छात्रवृत्ति की शत-प्रतिशत विद्यार्थियों तक उपलब्धता के संबंध में जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी ने गंभीरता दिखाई है और जहां उच्च शिक्षा विभाग व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए हैं वहीं विद्यार्थियों को भी इन आक्षेपों को दूर करवाने का आह्वान किया है। 
कलक्टर ने कहा है कि कोई भी पात्र विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित न रहें इसके लिए ऑनलाईन आवेदन में रही कमियों को दुरस्त कराने के लिए विद्यार्थियों को मौका दिया जावे। उन्होंने इस संबंध में आयोजित समीक्षा बैठक में विद्यार्थियों को समय पर छात्रवृत्ति नहीं मिलने एवं आवेदन में आक्षेपों की स्थिति प्राप्त होने पर उन्हें पूरा कराने के लिए दोनों विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और कहा है कि जिन विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदनों में आक्षेप लगे हैं उन्हें इसमें सुधार के लिए मौका दिया जावें। कलक्टर ने विद्यार्थियों को भी संबंधित कॉलेजों में संपर्क करते हुए आवेदन में आक्षेपों को दूर करवाने का आह्वान किया है। 
यह है आक्षेपित आवेदन पत्रों की स्थिति
कॉलेज शिक्षा की सहायक निदेशक डॉ. प्रमिला सिंघवी ने बताया कि जिले में वर्ष 2018-19 में कुल 2 हजार 571 आवेदनों में आक्षेप प्राप्त हुए है जिनमें एससी वर्ग के 439 व एसटी वर्ग के 2008 विद्यार्थी शामिल है। इसी प्रकार वर्ष 2017-18 में प्राप्त कुल 2217 आक्षेपों में 338 एससी एवं 1738 एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के है। उन्होंने इन समस्त विद्यार्थियों को अपने महाविद्यालयों में उपस्थित होकर आक्षेप पूर्ति करवाने के निर्देश दिए गए है।
आवेदन के वक्त इन बातों का रखें ध्यान: सिंघवी
कॉलेज शिक्षा की सहायक निदेशक डॉ. प्रमिला सिंघवी ने बताया कि राजकीय एवं गैर राजकीय महाविद्यालयों में सामाजिक न्याय एवं अधिकरिता विभाग के अन्तर्गत उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन फॉर्म भरते समय विद्यार्थियों को कई सावधानियां रखनी आवश्यक है। छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म सावधानी से न भरने के कारण कई बार आक्षेप आ जाते हैं व समय पर आक्षेप पूर्ति न कर पाने से स्थिति में विद्यार्थियों को छात्रवत्ति का लाभ नहीं मिल पाता है। उन्होंने बताया कि आवेदन करते समय फोटो कॉपी के स्थान पर मूल प्रमाण पत्र ही अपलोड करे। विद्यार्थी मोबाइल को आधारकार्ड व भामाशाह कार्ड से लिंक करे। आय प्रमाण-पत्र नये फोरमेट परिशिष्ट- डी में भरे। प्रमाण पत्र पर दो गवाहों के हस्ताक्षर एवं मोबाईल नम्बर अवश्य अंकित करे। अगर अभिभावक वेतनभोगी हैं तो आय प्रमाण-पत्र अवश्य लगाएं तथा विवाहित छात्राएं अपने पति का आय प्रमाण-पत्र लगाना सुनिश्चित करें। साथ ही विवाह पंजीयन प्रमाण-पत्र अवश्य भी आवश्यक है। आवेदक नोटरी द्वारा सत्यापन एवं सील अवश्य लगाए तथा मोबाइल नम्बर भी अंकित करें। अभिभावक के हस्ताक्षर के नीचे दिनांक अवश्य अंकित करे। विद्यार्थी अपना मोबाईल नम्बर व घर का पता सही भरे जिससे महत्वपूर्ण सन्देश व सूचनाएं समय पर प्राप्त हो सके। विद्यार्थी अपना मोबाईल नम्बर नहीं बदले। प्रवेश की रसीद व परीक्षा रसीद अपलोड करे। महाविद्यालय के छात्रवृत्ति प्रभारी से सम्पर्क में रहें। प्रथम वर्ष में प्रवेश लेते समय यदि अन्तराल है तो उसे शपथ-पत्र देना आवश्यक है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like