GMCH STORIES

महर्षि चरक जयन्ति साप्ताहिक महोत्सव प्रारम्भ

( Read 32634 Times)

06 Aug 19
Share |
Print This Page
महर्षि चरक जयन्ति साप्ताहिक महोत्सव प्रारम्भ

उदयपुर, आयुर्वेद के महान ऋषि आचार्य चरक की जयन्ति के उपलक्ष्य में राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय सिंधी बाजंार व नस्या राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में साप्ताहिक महोत्सव का शुभारंभ सोमवार को हुआ। 
इस अवसर पर आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. महेश दीक्षित, आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक वैद्य बाबूलाल जैन, उपनिदेशक वैद्य पुष्करलाल चौबीसा, आयुर्वेदाचार्य वैद्य प्रमोद भात्रा, पतंजलि योग समिति के मुकेश पाठक व योगी अशोक जैन नें आचार्य चरक व चरक संहिता के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की।
प्रभारी चिकित्साधिकारी वैद्य शोभालाल औदिच्य ने बताया कि आयुर्वेद विश्व की सबसे पुरानी चिकित्सा पद्वति ही न होकर जीवन जीने का विज्ञान है और आचार्य चरक उसी परम्परा के काय चिकित्सा के श्रेष्ठ आचार्यो में से एक थे जिन्होने आयुर्वेद के परम्परागत ज्ञान को लिपिबद्व करने का कार्य किया जो आज भी सभी आयुर्वेदाचार्यो का मार्गदर्शन कर रहा हैं।
नस्या राजस्थान के वैद्य संजय माहेश्वरी ने बताया कि साप्ताहिक महोत्सव के अन्तर्गत प्रथम दिवस सोमवार को महर्षि चरक स्मरण, चरक संहिता पूजन, उदयपुर में अच्छी वर्षा की कामना, स्वस्थ उदयपुर -स्वस्थ भारत की संकल्पना के साथ वैदिक हवन का आयोजन हुआ। इसी क्रम में मंगलवार को आयुर्वेद स्वास्थ्य वार्ता, चुप्पी तोड़ो वार्ता व जल शक्ति के महत्व पर व्याख्यान, बुधवार को जड़ी-बूटी परिवार वृक्षारोपण, गुरूवार को योग व आयुर्वेद पर व्याख्यान एवं योग के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवा देने वाले शिक्षकांे को सम्मान समारोह, शुक्रवार को वात व्याधि पर निःशुल्क चिकित्सा शिविर, शनिवार को मौसमी बीमारियो से बचाव हेतु निःशुल्क आयुर्वेदीय क्वाथ वितरण, व रविवार को चरक संहिता अखण्ड पाठ व सम्मान समारोह के साथ समापन होगा।
मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. महेश दीक्षित ने चरक संहिता पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए इसके सिद्वान्तो को जीवन के हर समस्या का समाधान बताया। 
योग शिक्षको का हुआ सम्मान
इस अवसर पर सुकृपा फाउण्डेशन के सुरेश पालीवाल ने 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम में सेवा देने वाले मुख्य योग शिक्षक वैद्य संजय माहेश्वरी, पुनम माली, दरब सिंह बघेल,भानु बाफना आदि का सम्मान किया गया। इस अवसर पर हिरण मगरी थाना अधिकारी डॉ. हनवन्त सिंह राजपुरोहित, पतंजलि योग समिति के ओमवीर सिंह, प्रीति सुमेरिया, योगी भाई बहन व आमजन उपस्थित थे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like