GMCH STORIES

नृत्य नाटिकाओं व भक्ति गीतों पर झूम उठे दर्शक

( Read 12570 Times)

15 Apr 19
Share |
Print This Page
नृत्य नाटिकाओं व भक्ति गीतों पर झूम उठे दर्शक

उदयपुर। महिला संगठनों द्वारा श्रमण भगवान महावीर स्वामी के गीतों एवं  वर्तमान परिपेक्ष में समाज की बढ़ती कूरूतियों पर कटाक्ष करते हुए नाटिकाएं प्रस्तुत कर सभागार में मौजूद सभी का ध्यान आकर्षित किया वहीं एक के बाद एक नृत्य की धमाकेदार प्रस्तुतियों पर सभागार में मौजूद दर्शक झूम उठे। 
श्रमण भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में महावीर जैन परिषद के तत्वावधान में शुक्रवार की शाम को विजयलक्ष्मी गलुण्डिया एवं सोनल सिंघवी के संयोजन में विभिन्न जैन महिला संगठनों की बहिनों ने भारतीय लोक कला मण्डल के मुक्ताकाशी रंगमंच पर धमाकेदार प्रस्तुतियां देकर खचाखच भरे प्रांगण में सभी का मन मोह लिया। समारोह का आगाज प्रेरणा बहु मण्डल के द्वारा नमस्कार महामंत्र पर आधारित नृत्य देशम देव देवस्य, जैनम जयति शासनम से हुआ। वही पद््मावती भक्ति मण्डल की बहिनों के घूमर से सांस्कृतिक संध्या का समापन हुआ। इस घूमर के साथ दर्शकों ने भी झुमकर अपने स्थान पर घूमर के ठूमके लगाए। 
समारोह में श्री महावीर युवा मंच संस्थान महिला प्रकोष्ठ की बहिनों ने पावापुरी में ढोल बाजे, जैन जाग्रति महिला मंच ने त्रिशला का लाल, हेलो मारा सामलो...., महावीर जैन परिषद की महिला प्रकोष्ठ द्वारा जय बोलो महावीर की पर आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किए। समारोह में बडी सादडी जैन मित्र मण्डल द्वारा वर्तमान समय में राजा हरिशचन्द्र की प्रांसगिता पर कटाक्ष भरे नाटक प्रभा बहु मण्डल ने महावीर प्रभु के नाम की जय बोला...., बीसा नरसिंहपुरा महिला प्रकोष्ठ ने णमोकार..देश रंगीला......, महावीर चैत्यालय महिला परिषद ने नृत्य नाटिका, अखिल भारतीय सुर्यप्रकाश ज्योति मंच ने आज से वीरा उड़ी-उड़ी जाएं पर घूमर नृत्य, दिवाकर महिला मण्डल ने जब जागो जब सवेरा....., प्रेरणा बहु मण्डल ने वन्दे जिन धर्म..., ब्राह्मी महिला मण्डल ने जन्म दिया प्रभु ने, जैन एकता मंच ने झीणी-झीणी उडे़ रे गुलाल...., समता महिला प्रकोष्ठ ने भक्ति की मस्ती में वीर-वीर महावीर ...., नवकार बहु मण्डल द्वारा शिक्षा के साथ धार्मिक संस्कार पर नाटिका , सर्व यशा मण्डल ने सच्चाई धर्म की सच्चाई जीवन पर आधारित नाटिका प्रस्तुत की, सुविधि महिला मण्डल ने प्री वेडिंग शूट में प्रस्तुत नाटक में वर्तमान समय में इसकी कितनी आवश्यकता है इस पर नाटक के द्वारा समाज में हो रहे अपव्यय को लेकर तीखे कटाक्ष किए। शादी के लिए लडकी ढूंढना सर्वयशा मण्डल द्वारा नाटिका प्रस्तुत की। सकल जैन समाज के 23 महिला संगठनों द्वारा नाटक एवं जैन गीतों पर नृत्य प्रस्तुत कर प्रांगण में मौजूद समाजजनों को झूमने पर मजबूर कर दिया। 
इससे पूर्व समारोह का शुभारम्भ भगवान महावीर स्वामी एवं नमस्कार महामंत्र की तस्वीर पर सांस्कृतिक संध्या के मुख्य अतिथि राजेन्द्र नलवाया बाठेड़ा कलां, अध्यक्ष अनिश धींग, परिषद के संयोजक राजकुमार फत्तावत एवं कोषाध्यक्ष कुलदीप नाहर ने दीप प्रज्जवलित से किया। तत्पश्चात परिषद के पदाधिकारियों ने अतिथियों का मेवाड़ी पगडी, उपरणा, माल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। संयोजक ने शब्दों द्वारा अतिथियों का स्वागत किया और भगवान महावीर स्वामी के 2618वें जन्म कल्याणक महोत्सव पर शहर में 17 अप्रेल को निकलने वाली भव्य शोभायात्रा की जानकारी दी। समारोह का सफल संचालन श्रीमती अमिता डांगी द्वारा किया गया। धन्यवाद की रस्म परिषद के सहसंयोजक यशवंत आंचलिया द्वारा अदा की गई। परिषद के कोषाध्यक्ष कुलदीप नाहर ने बताया कि शनिवार को महावीर जयन्ती के कार्यक्रमों की श्रृंखला में भारतीय जैन संघटना की ओर से जैन भक्ति गायक विपिन पोरवाल की मुक्ताकाशी रंगमंच पर रात्रि 8 बजे से विराट भक्ति संध्या का आयोजन होगा। भक्ति संध्या के मुख्य अतिथ नारायण सेवा संस्थान के संस्थापक कैलाश मानव तथा युवा व्यवसायी रोहित मोटावत होंगे।               


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like