मेवाड़ महोत्सव आयोजन को लेकर बैठक

( Read 871 Times)

15 Mar 19
Share |
Print This Page
मेवाड़ महोत्सव आयोजन को लेकर बैठक

उदयपुर /उदयपुर में आगामी 8 से 10 अप्रेल तक आयोजित होने वाले मेवाड़ महोत्सव की तैयारियों एव आयोजन को लेकर गुरुवार को कलेक्ट्रट सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) संजय कुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त अंकित कुमार, पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं पर्यटन व्यवसाय से जुड़े प्रतिनिधियों मौजूद रहे।

एडीएम सिटी ने आयोजन से जुड़े विभिन्न विभागों, होटल्स एवं अन्य संस्थानों को आपसी समन्वय के साथ आयोजन को भव्य बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पर्यटन नगरी उदयपुर में बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी यहां के पारंपरिक पर्वों एवं आयोजनों से जोड़ने के लिए मेवाड़ महोत्सव के कार्यक्रमों को रोचक एवं नवाचार आधारित बनाने की आवश्यकता है।

उन्होंने नगर निगम को 8 व 9 अप्रेल को जगदीश चैक व गणगौर घाट पर सफाई व पेयजल व्यवस्था, आकर्षक रोशनी, गोताखोर की व्यवस्था, फायर ब्रिगेड की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं दोनो दिन उदियापोल, सूरजपोल, देहलीगेट, चेतक सर्कल व सुखाडिया सर्कल पर रोशनी व्यवस्था व फव्वारे चालू रखने के निर्देश दिए। वहीं पुलिस विभाग को आयोजन स्थल पर महिला कांस्टेबल की नियुक्ति, कानून व्यवस्था,पुलिस बैण्ड की व्यवस्था व ट्रेफिक व्यवस्था, सुनिश्चित करने, एवीवीएनएल को संबंधित क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने, सार्वजनिक निर्माण विभाग को निःशुल्क बेरिकेटिंग उपलब्ध कराने व पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से बागौर की हवेली पर रोशनी व्यवस्था व विशिष्ट अतिथियों व विदेशी पर्यटकों के लिए बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए।

इसी प्रकार लेक पैलस होटल की ओर से 8 अप्रेल को गणगौर नाव (सजावट सहित) तथा 06 बोट मय नाविक के दोपहर 2 बजे से उपलब्ध कराने, होटल पर रोशनी की व्यवस्था करनें व 9 अप्रेल को आयोजित विदेशी युगल प्रतियोगिता का पुरस्कार प्रायोजित करने को कहा गया। होटल द ललित लक्ष्मी विलास पैलेस व द लीला पैलेस की ओर से 9 अप्रेल को आयोजित विदेशी युगल प्रतियोगिता का पुरस्कार प्रायोजित करने तथा महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन की ओर से 8 व 9 अप्रेल को अधिकारियों व विशिष्ट अतिथियों के लिए सिटी पैलेस परिसर में निःशुल्क पार्किग स्थल उपलब्ध कराने व दोनो दिन प्रेस व मीडिया के लिए दो नावे निःशुल्क उपलब्ध कराने को कहा गया।

तीन दिवसीय़ समारोह में होंगे विविध आयोजन

पर्यटन उपनिदेशक ने बताया कि मेवाड़ समारोह के दौरान 8 अप्रेल को सायं 4 से 6 बजे तक शहर में विभिन्न समाजों की गणगौर सवारी गणगौर घाट पहुंचेंगी। 6 से 7 बजे तक बंशी घाट से गणगौर घाट तक राॅयल गणगौर की सवारी प्रमुख आकर्षण का केन्द्र होगी। वहीं शाम को सांस्कृतिक संध्या व आतिशबाजी का आयोजन होगा। 9 अप्रेल को सायं 7 बजे गणगौर घाट पर सांस्कृतिक संध्या व विदेशी युगल के लिए राजस्थानी पोशाक प्रतियोगिता का आयोजन होगा। वहीं 8 से 10 अप्रेल को गोगुन्दा में ग्रामीण हाट बाजार के साथ सांस्कृतिक संध्या व आतिशबाजी का आयोजन होगा।

वहीं विशेष सजावट, आतिशबाजी, सांस्कृतिक संध्या, शाही गणगौर की सवारी, विदेशी युगल प्रतियोगिता, रोशनी व्यवस्था आदि आकर्षण होंगे। इस अवसर पर कलक्टर ने सभी विभागों की ओर से अपने दायित्वों को समय रहते पूरा करने के निर्देश दिए।

आयोजन के दौरान मतदाताओं को करें जागरूक

एडीएम सिटी एवं नगर निगम आयुक्त ने मेवाड़ महोत्सव के तहत शहर एवं गोगुन्दा में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान आने वाले दर्शकों एवं आमजनों को मतदान के प्रति जागरूक करने एवं अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने की बात कही। आयुक्त ने दीपदान के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का सुझाव दिया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like