GMCH STORIES

मात्स्यकी के राष्ट्रीय स्वयं सेवकों ने गोद लिये गांवों में की समाज सेवा

( Read 11815 Times)

27 Feb 19
Share |
Print This Page
मात्स्यकी के राष्ट्रीय स्वयं सेवकों ने गोद लिये गांवों में की समाज सेवा

 उदयपुर  । मात्स्यकी महाविद्यालय के 40 राष्ट्रीय स्वयंसेवको  ने महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा माननीय राज्यपाल महोदय द्वारा अनुमोदित योजना के अंतर्गत सायरा पंचायत समिति के गोद लिए गाँवों विशमा और हायला का दौरा किया एवं वहां पर समाज सेवा के कार्य किए। 

मात्स्यकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ सुबोध शर्मा ने बताता की एन एस एस विशेष शिविर के तीसरे दिन विद्यार्थियों ने गोद लिए गांवों विशमा व हायला के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में छात्र छात्राओं से रूबरू कार्यक्रम में उन्हें जनचेतना की जानकारी दी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथी अंगीकृत ग्राम के नोडल अधिकारी प्रो इंद्र जीत माथुर ने इसे एक अभिनव प्रयास बताते हुए कहा कि इस से मात्स्यकि विद्यार्थियों को ग्रामीण जीवन और उसमें होने वाली कठिनाइयों से परिचय होता हे। साथ ही ग्रामीणों को स्वच्छता, स्वास्थ्य, बालिका शिक्षा, सरकारी योजनाओं की जानकारी, महिला पोषण इत्यादि की जानकारी मिलती है। उन्होंने बताया कि दोनों  गांवो के स्कूलों में हाल ही में आरएसएमएम के सौजन्य से एमपीयूएटी ने सभी कक्षाओं में टेबल और स्टूल की व्यवस्था की है और शीघ्र ही नए कक्षा कक्षो और स्मार्ट बोर्ड की व्यवस्था भी की जा रही है। कार्यक्रम में डॉ सुबोध शर्मा व सायरा के सरपंच श्री सवा राम  विशिष्ट अथिति थे। इस अवसर पर शाला के प्रिंसिपल श्री मोती सिंह राणावत ने भी विध्यार्थियो को संबोधित किया उन्होंने पाठशाला में शौचालय की स्वच्छता के लिये पानी की समस्या बताई।

स्वयं सेवक शिवांशु निगम, आरुषि, दिव्या, पूजा, राजकुमार, वसुधा, अजय आदि ने सबोधित किया, गांव में जागरूकता रैली निकाली, और गांव की गलियों में साफ सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया। विद्यार्थियों ने गांव व स्कूल की दीवारों पर जागरूकता संदेश व स्लोगन भी लिखे। इस अवसर पर विद्यालयों के अध्यापक श्री पालीवाल, श्री प्रभु लाल, पदम लाल, चंद्र प्रकाश, उमेश शंकर, सोहन लाल देवड़ा व श्रीमति ज्योति भी उपस्थित थे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like