logo

‘वर्ल्ड वेटलेण्ड डे’ पर वागड़ नेचर क्लब का नेचर वॉक

( Read 1147 Times)

04 Feb 19
Share |
Print This Page
‘वर्ल्ड वेटलेण्ड डे’ पर वागड़ नेचर क्लब का नेचर वॉक

बांसवाड़ा,   वर्ल्ड वेटलेण्ड डे के मौके पर शनिवार को जिले में परिंदों व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत वागड़ नेचर क्लब द्वारा नेचर वॉक कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के तहत शहर के समीपस्थ कूपड़ा स्थित जलाशय पर बर्डवॉचिंग की गई और जलाशय से संबंधित जानकारी संकलित की गई। 
इस मौके पर क्लब सदस्यों ने भावी पीढ़ी को हरे-भरे, स्वस्थ व स्वर्णिम भविष्य की सौगात प्रदान करने जिले में माही, सुरवानिया और हरो डेम के साथ चार सौ से अधिक समृद्ध जलाशयों और अन्य वेटलेण्ड्स के संरक्षण के लिए जनचेतना जाग्रत करने के लिए संकल्प लिया गया। क्लब सदस्यों ने इस दौरान बर्डवॉचिंग और फोटोग्राफी भी की तथा इसके माध्यम से जन-जन तक प्रकृति की सुंदर सौगात को संरक्षित करने के लिए जानकारी का संवहन करने की योजना बनाई गई। इस मौके पर क्लब के वरिष्ठ सदस्य दिनेश जैन, जनसंपर्क उपनिदेशक कमलेश शर्मा, वाईल्ड लाईफ फोटोग्राफर भरत कंसारा, भंवरलाल गर्ग आदि मौजूद थे। 
बनेगी वेटलेण्ड्स पुस्तिका:
वागड़ नेचर क्लब द्वारा इस मौके पर जिले के समस्त समृद्ध जलाशयों की जानकारियों से युक्त एक सूचना पुस्तिका के निर्माण की भी योजना बनाई गई। ‘वेटलेण्ड्स ऑफ बांसवाड़ा’ नाम से तैयार की जाने वाली इस पुस्तिका में जलाशयों और यहां की जैव विविधता के बारे में विस्तृत जानकारी का संकलन होगा। इसके लिए सदस्यों ने उपलब्ध जानकारी को सुव्यवस्थित तरीके से संकलित, संपादित करने की आवश्यकता भी जताई।  


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like