GMCH STORIES

सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला 2019

( Read 20742 Times)

22 Jan 19
Share |
Print This Page
सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेला 2019

उदयपुर,   भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रायोजित एवं राजस्थान सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद्, उदयपुर (राजीविका) द्वारा शिल्पग्राम के दर्पण द्वार पर आयोजित उदयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले में आमजनों का भारी उत्साह दिख रहा है। इस मेले में महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाये विभिन्न उत्पादों को आमजन द्वारा सराहा जा रहा है। इन उत्पादों में आसाम के बांस से निर्मित उत्पाद एवं टेराकोटा का डिजाइन को लोगों द्वारा विशेष तौर पर पसंद किया जा रहा है।

राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक नरपत सिंह जेतावत ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के साथ महिलाओं को प्रोेत्साहित करने के लिए आयोजित इस मेले महिलाओं की भागीदारी अधिक देखी जा रही है। मेले में मघ्य प्रदेश, उतरप्रदेश, केरल, आसाम, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान सहित देश के विभिन्न हिस्सों से आए महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार विभिन्न उत्पाद बिक्री हेतु प्रदर्शित है। मेले में राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक की ओर से मोबाइल एटीएम की सुविधाएॅ उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि संध्याकाल में स्वयं सहायता समूहों की ओर से आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रमों भी प्रस्तुति भी मेले में समा बांध रही है।

जिला प्रबंधक (आजीविका) सुश्री जाफरीन ने बताया कि मेले में पेंटिंग, हेंडीक्राफ्ट, कपडे, खिलौने, लैदर, सजावटी सामान, विविध व्यंजन, गहने, हैण्डलूम बाॅस के उत्पादन, अचार, नमकीन, पापड, ज्वैलरी,कंगन, हनी, जानवरों के लिये पोषण भोजन और टेराकोटा एवं आदि विभिन्न प्रकार के उत्पाद बिक्री हेतु उपलब्ध है। 2 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में आमजन का प्रवेश निःशुल्क है।

बीमा योजना की जानकारी

मेले में गोगुंदा एवं आसपास से आई महिला खरीददारों को राजस्थान मरूधरा बैंक की कोमल एवं राजिविका के जिला प्रबन्धक भेरूलाल बुनकर ने एटीएम मशीन से पैसा निकालना सिखाया और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना व् प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में जानकारी दी।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like