GMCH STORIES

“गतिमान प्रशासन“ 1 फरवरी से होगा पुनः प्रारंभ

( Read 5233 Times)

15 Jan 19
Share |
Print This Page
“गतिमान प्रशासन“ 1 फरवरी से होगा पुनः प्रारंभ

उदयपुर,  जिले के कोटड़ा एवं झाड़ोल ब्लाॅक के सुदूर इलाकों में बसने वालों तक सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं लाभ पहुंचाने हेतु “गतिमान प्रशासन“ एक बार फिर से आगामी 1 फरवरी से प्रारंभ किया जाएगा। जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी ने पहल करते हुए इस आदिवासी इलाके के लोगों को राहत पहुंचाने हेतु फिर से यह बीड़ा उठाया है। इसके तहत विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने एवं इन योजनाओं से लोगों को जोड़ने हेतु दोनो ब्लाॅक में एक-एक वाहन संचालित होगा जो निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मोबाइल कैम्प के रूप में कार्य करेगा।

सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान कलक्टर ने यह जानकारी देते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लम्बे अरसे बाद पुनः प्रारंभ किए जा रहे इस अभियान की तैयारी में संबंधित विभाग अपनी नवीनतम योजनाओं एवं उनका लाभ प्रदान करने की समस्त प्रक्रिया की अद्यतन तैयारी सुनिश्चित करें।

इस गतिमान प्रशासन में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, महिला एवं बाल विकास, पशुपालन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, रसद, शिक्षा आदि अपनी सेवाएं देंगे।

उन्होंने बताया कि जिले के दूर-सुदूर क्षेत्रों में निवासरत लोगों की सुविधार्थ यह गतिमान प्रशासन नवीन तकनीकी सुविधाओं एवं नवाचारों के साथ पुनः प्रारंभ किया जा रहा हैं ताकि सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ जनसुविधाओं का लाभ हर तबके को मिले। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को नई स्कीम एवं उससे जुड़ी आवश्यक तैयारियां निर्धारित समय से पूर्व करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि आधार एवं ई-मित्र की सुविधाएं भी इसके माध्यम से लोंगों तक पहुंचाई जाएं।

कोई भी पेंडेन्सी न रहे जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से कहा कि विभागीय योजनाओं एवं कार्यों के क्रियान्वयन के दौरान जनता से जुड़ा कोई भी प्रकरण बकाया न रहे। उन्होंने कहा कि आमजन की शिकायत एवं समस्याओं का निवारण शीघ्रातीशीघ्र हो तथा लम्बित प्रकरणों को निपटाने के प्रभावी प्रयास किए जाए। उन्होंने आमजन से जुड़े विभिन्न कार्यों में पूर्ण पारदर्शिता एवं गुणवत्ता का ध्यान रखने के भी निर्देश दिए है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) संजय कुमार सहित जिले के विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like