logo

फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) संभागीय अध्यक्ष प्रवीण सुथार कि अध्यक्षता में बैठक

( Read 1388 Times)

14 Jan 19
Share |
Print This Page

फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) संभागीय अध्यक्ष प्रवीण सुथार कि अध्यक्षता में बैठक

उदयपुर,  फैडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) संभागीय अध्यक्ष प्रवीण सुथार कि अध्यक्षता में बैठक में जी. एस. टी. कानुन के अंतर्गत नये संसोधनों व ऑडिट पर चर्चा कि गई। श्री सुथार ने फोर्टी द्वारा जी. एस. टी. में सुधार हेतु सरकार को दिये गये ज्ञापन पर प्रकाश डाला। जी. एस. टी. में हालहीं में हुए परीवर्तनों का स्वागत किया।

जी. एस. टी. परीषद् की ३२वी मीटिंग में हुए परीवर्तन १ अप्रेल २०१९ से लागु होंगे। जी. एस. टी. संसोधन कानुन २०१८ जोकि अगस्त २०१८ में आये थे वो १ फरवरी २०१९ से लागु किया जाएगा, पर भी चर्चा कि गई।

फोर्टी महासचिव सीए राजन बया ने जी. एस. टी. ऑडिट के वैधानिक प्रावधानों पर प्रकाश डालते हुए ऑडिट करते समय रखी जाने वाली सावधानियों से अवगत करवाया। और साथ हीं सदस्यों की समस्याओं एवं सुझावों पर चर्चा कि गई।

बैठक से पूर्व सदस्यों और आमजन के लिए डिजिटल मार्केटिंग पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। विषय विशेषज्ञ श्री संतोष कालरा ने प्रतिभागीयों को डिजिटल मार्केटिंग के गुर सिखाए। श्री कालरा ने मार्केटिंग के पारम्परीक एवं आधुनिक तरीके बताये। आधुनिक तरीको में डिजिटल मार्केटिंग के फायदों से अवगत करवाया। इसके माध्यम से कम समय, खर्च और कम प्रयास में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहचा जा सकता हैं। इसके कई टुल्स हैं जिसमें वेबसाईट, सोशियल मिडिया, ईमेल आदि मुख्य हैं। गुगल एडवर्ट, सर्च इंजन आप्टिमाईजेशन, रेप्युटेशन मैनेजमेन्ट जैसे कन्सेप्ट समझाए। इसे व्यापार में लागु करने में बरती जाने वाली सावधानियों पर भी जानकारी दि जाएगी।

सेशन के अन्त में प्रतिभागीयों कि शंकाओं और जिज्ञासाओं को शांत किया। फोर्टी कोषाध्यक्ष पलाश वैश्य ने स्वागत उद्बोधन दिया और विशेष अतिथि अरवाना मॉल के हसन पालिवाला ने भी विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में फोर्टी अतिरिक्त महासचिव शरद आचार्य, सचिव अचल अग्रवाल, सह सचिव इन्द्र कुमार सुथार, कार्यकारी सदस्य नवदिप सिंह, विपुल अग्रवाल, अरूण अग्रवाल एवं आदि मौजुद रहें। साथ हीं शहर के कई उद्योगपतियों और व्यापारीयों ने हिस्सा लिया। रेस्पोंस को देखते हुए हर माह उद्योग संबंधित विषय पर एसे सेमिनार के आयोजन करने का निश्चय किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like