गिट्स में डेटा नेटवर्क एण्ड कम्यूनिकेषन

( Read 2504 Times)

10 Jan 19
Share |
Print This Page
गिट्स में डेटा नेटवर्क एण्ड कम्यूनिकेषन

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर मइलेक्ट्रानिक्स इन्जिनियरिंग एवं एम.सी.ए. के विभाग के संयुक्त तत्वाधान में नेटवर्क एण्ड कम्यूनिकेषन: फ्यूचर आई.ओ.टी. पर एक दिवसीय अन्तर्राश्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की षुरूआत दीप प्रज्जवलन के साथ षुरू हुई।

 

संस्थान के निदेषक डॉ. विकास मिश्र ने बताया कि इस अन्तर्राश्ट्रीय सेमिनार का मुख्य उद्देष्य आने वाली इंटरनेट आधारित तकनीकी से विद्यार्थियों व फेकल्टी मेम्बर्स को रूबरू कराना था। जिससे कि बदलती हुई तकनीकी के साथ कदम से कदम मिलाकर चला जा सके। इस अन्तर्राश्ट्रीय सेमिनार में मुख्य अतिथि एवं प्रमुख वक्ता प्रो. धर्म सिंह (प्रोफेसर साईंस एण्ड टेक्नोलोजी नामिबिया युनिवर्सिटी, नाम्बिया) थे। बतौर मुख्य अतिथि प्रो. धर्म सिंहने क्लाउड कम्पयूटिंग, फॉग कम्पयूटिंग एवं रूफ कम्पयूटिंग से विद्यार्थियों को अवगत कराया। उन्होनें बताया कि २०२० तक मुख्यतया विडियो ही डेटा कम्यूनिकेषन के रूप में प्रयोग किया जायेगा। भविश्य में उपरोक्त विशयों पर रिसर्च की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने ने यह भी बताया कि आने वाले समय में स्मार्ट सिटी की जगह इंटेलीजेंट सिटी की आवष्यकता होगी। जिसमें आई.ओ.टी. एवं आर्टीफिषयल इन्टेलीजेंस जैसी चीजों का योगदान प्रमुख रहेगा।

कार्यक्रम के संयोजक प्रो. राजीव माथुर ने यह जानकारी दी कि इन्टरनेट ऑफ थींग्स एक ऐसा कान्सेप्ट हैं जिसकी मदद से हम ऑटोमेटिक मोड में चले जायेंगे। हमें अपने आस पास की वस्तुओं के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। आज आई.ओ.टी. स्मार्ट पॉवर ग्रिड, ई लर्निंग, बिल्डिंग ऑटोमेषन स्मार्ट सिटी, स्मार्ट होम जैसी अनगिनत चीजों में अपना योगदान दे रहा हैं। धन्यवाद ज्ञापन एम.सी.ए. विभागाध्यक्ष प्रा.े हेमन्त साहू द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर अंजली धाबाई द्वारा किया गया।

इस अवसर पर संस्थान के वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित सभी विभाग के विभागाध्यक्ष एवं पूरा गीतांजली परिवार उपस्थितथा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Education
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like