GMCH STORIES

फ्लावर शो परवान पर, 3 को अंतिम दिन प्रकृति के प्रति प्रेम व लगाव का अनूठा उदाहरण

( Read 8815 Times)

03 Jan 19
Share |
Print This Page
फ्लावर शो परवान पर, 3 को अंतिम दिन  प्रकृति के प्रति प्रेम व लगाव का अनूठा उदाहरण उदयपुर, जिला प्रशासन की ओर से नगर विकास प्रन्यास के सहयोग से उदयपुर शहर की विश्व प्रसिद्ध फतहसागर पाल पर आयोजित फ्लावर शो परवान पर है। अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचे इस फ्लावर शो ने बच्चों, युवाओं सहित वरिष्ठजनों को खासा प्रभावित किया है।

नगर विकास प्रन्यास सचिव उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि इस पुष्प प्रदर्शनी ने सभी को लुभाया है। यहां हर वर्ग के लोगों का प्रकृति के प्रति प्रेम व लगाव का अनूठा उदाहरण देखने को मिला है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में नगर निगम सहित विभिन्न औद्योगिक संस्थानों, प्रतिष्ठानों, शिक्षण संस्थाओं एवं नर्सरियों की सक्रिय भागीदारी रही है। प्राकृतिक एवं नैसर्गिंक सौंदर्य से परिपूर्ण इस वातावरण ने शहर के सौंदर्य में चार चांद लगाने का काम किया है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को प्रदर्शनी का आखिरी दिन है।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का लिया संकल्प

प्रदर्शनी के दौरान नीलकण्ठ फर्टिलीटी एण्ड वूमनकेयर द्वारा फूलों से आच्छादित बेटी बचाओ-बेटी पढाओ संदेश आधारित प्रदर्शनी ने बुधवार को शहर की कुछ महिलाएं एवं युवतियांें को खासा प्रभावित किया। महिलाओं एवं युवतियों के इस समूह ने इस संदेश से प्रेरित होकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संकल्प लिया और आमजन को जागरूक करने की बात कही। महिलाओं ने कहा कि बेटियां फूलों के समान होती है, हमे उनकी परवरिश में कोई कमी नहीं रखनी चाहिए। आज हर क्षेत्र में बेटियों ने अपनी विशिष्ठ पहचान बनाई है।

नाइस, ब्यूटीफूल, फेब्युलस जैसे शब्दों से भरी विजिटर्स बुक यूआईटी सचिव ने बताया कि उदयपुर शहर ही नहीं अपितु प्रदेश के विभिन्न शहरों, ग्रामीण अंचलों सहित देशी-विदेशी पर्यटकों ने इस प्रदर्शनी को भरसक प्रशंसा की है। उन्होंने खुबसूरती के इस कलरफुल वातावरण की तारीफ विभिन्न स्टाॅल्स पर रखी विजिटर बुक में की है। इसमें दर्शकों ने नाइस, ब्यूटीफुल, फेब्युलस, एक्सीलेंट, आई लव ईट, शानदार आयोजन, खुबसूरत, बहुत अच्छा, रमणीय, अति सुंदर जैसे आदि शब्दों से प्रदर्शनी को सराहा है।

फूलों के समान नौनिहाल बढ़ा रहे शोभा प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान माता-पिता संग आए नन्हें मुन्ने नौनिहाल इस प्रदर्शनी की शोभा बढ़ा रहे है। प्रदर्शनी के दौरान पाल के दोनो ओर लगे आकर्षक फ्लावर पाॅट्स, बटलफ्लाईस् व पिकाॅक डिजाइन, झूले, सेल्फी पाइंटी, राजस्थानी वेशभूषा में तैयार पुरूष-महिला की प्रतिकृति आदि स्थानों पर फोटोग्राफी की होड मची हुई है जिसमें बच्चे सबसे आगे है।

प्रदर्शनी के दौरान हिन्दुस्तान जिंक लि. व वंडर सीमेंट के माध्यम से सीएसआर के तहत निर्धारित लक्ष्य अनुरूप प्रतिदिन निःशुल्क पौधों का वितरण किया जा रहा है। वहीं आमजन द्वारा आवश्यकतानुसार इन फलदार-फूलदार पौधों की खरीददारी भी की जा रही है।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like