GMCH STORIES

’गिट्स में दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ‘

( Read 7450 Times)

12 Dec 18
Share |
Print This Page
’गिट्स में दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ‘ गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर म एमबीए विभाग के तत्वाधान में डाटा एनालिसिस यूजिंग एक्सल एवं एसपीएसएस पर दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन से हुआ। मुख्य वक्ता डॉ. धर्मेश मोटवानी ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की एवं बताया कि एक्सल एवं एसपीएसएस एक शोधार्थी के लिए किस प्रकार उपयोगी है।
संस्थान के निदेशक डॉ. विकास मिश्र ने बताया कि एक्सल एवं एसपीएसएस (स्टेटीकल पैकेज फोर द सोशल साईंस ) किसी भी शोद्यार्थी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इन सॉफ्टवेयर के जरिए शोधार्थी अपने शोध डेटा का विश्लेषण कर सकते है जो शोध का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। एसपीएसएस सन् २००९ में प्रसिद्ध कम्पनी आइबीएम द्वारा विकसित किया गया था। जो आज माकेटिंग, मार्केट रिर्सच एवं डाटा माइंनिंग का अभिन्न अंग है। आज के आधुनिक युग में उपरोक्त दोनों सॉफ्टवेयर के बगैर शोध की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।
इस कार्यशाला के मुख्य अथिति एमबीए निदेशक डॉ. पीके जैन ने कहा कि कोई भी शोध तब तक पूरी नहीं होती जब तक शोध की व्याख्या एसपीएसएस एवं एक्सल द्वारा न की गई हो। सभी शोधार्थी को इस प्रकार की ज्ञानोपयोगी कार्यशाला में भाग अवश्य लेना चाहिए। इस कार्यशाला में सरकारी तथा गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों से ६० से ज्यादा अध्यापक एवं शोद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर वित्त नियंत्रक बीएल जांगिड सहित पूरा गिट्स परिवार उपस्थित था। अन्त में डॉ. नरेन्द्र सिंह चावड़ा ने धन्यवाद पारित किया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like