logo

ग्रामीण महिला चेतना शिविर आयोजित

( Read 470 Times)

07 Dec 18
Share |
Print This Page

ग्रामीण महिला चेतना शिविर आयोजित उदयपुर । विज्ञान समिति द्वारा स्व परिसर में संचालित ग्रामीण महिला चेतना शिविर के अन्तर्गत नान्दवेल, चन्देसरा, देवाली, ओरडी गांवों की महिलाओं के दल ने नव निर्माण संघ उदयपुर के ग्रामोद्योग केन्द्र का अवलोकन किया। जिसमें प्रशिक्षकों ने नवीन अम्बर चरखें का प्रदर्शन किया और उसकी कार्य प्रणाली व इसके लाभ से अवगत कराया।
समिति अध्यक्ष डॉ. एल.एल.धाकड ने बताया कि ग्रामीण महिलाओं ने इस शिविर के प्रति रूचि दिखाई। प्रारम्भ में नव निर्माण संघ के अध्यक्ष राजेन्द्र बया ने सभी का स्वागत कर संस्था का परिचय दिया। इस अवसर पर डॉ. के. एल. कोठारी ने गीता के उपदेश संबंधी महत्त्वपूर्ण जानकारी दी एवं प्रश्नोत्तरी की। उन्हने इस अवसर पर वर्मी कम्पोस्ट एवं अन्य जीवनोपयोगी बातें बताई।
श्रीमती पुष्पा कोठारी ने बडी, छावडी, पापडी व कपडे की थेलियां बनाकर बेचने संबंधी मार्गदर्शन दिया। श्रीमती शकुन्तला धाकड ने प्रेरक कहानी सुनाई। श्रीमती रेणु भण्डारी ने महिलाओं से गत माह एपीयूएटी में दिखलाएं गए सौर ऊर्जा चलित उपकरणों की जानकारी ली एवं इस माह की लहर पत्रिका की चर्चा कर वितरित की। प्रकाश तातेड ने रोचक प्रश्न व पहेलियां पूछी। चंदेसरा गांव की दो महिलाओं को ४ स्वेटर तथा नान्दवेल की सुन्दर बाई को सिलाई मशीन दी गई। कार्यक्रम की व्यवस्था, लोन आदि की जानकारी श्रीमती मंजुला शर्मा द्वारा दी गई। शिविर में २४ महिलाओं ने भाग लिया।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like