GMCH STORIES

आईमा मैनेजमेन्ट गेम्स में पेसिफिक एम.बी.ए. के विद्यार्थी सातवीं बार राष्ट्रीय चैम्पियन

( Read 15038 Times)

27 Nov 18
Share |
Print This Page
आईमा मैनेजमेन्ट गेम्स में पेसिफिक एम.बी.ए. के विद्यार्थी सातवीं बार राष्ट्रीय चैम्पियन ऑल इण्डिया मैनेजमेन्ट एसोसिएशन (आईमा) द्वारा कोयम्बटूर में आयोजित साइम्युलेटेड मैनेजमेन्ट गैम्स के राष्ट्रीय फाइनल में पेसिफिक विश्वविद्यालय के एम.बी.ए. छात्रों की टीम का दबदबा लगातार सातवें वर्ष भी कायम रहा। आईमा द्वारा २४ नवम्बर, २०१८ को आयोजित राष्ट्रीय फाइनल में पेसिफिक विश्वविद्यालय के तीन दलों ने भारत की ख्यातनाम मैनेजमेंट संस्थानों को पछाडकर राष्ट्रीय स्तर पर तृतीय व चतुर्थ स्थान बना कर उल्लेखनीय सफलता अर्जित की। प्रतियोगिता में विभिन्न चरणों में सम्पूर्ण भारत के मैनेजमेन्ट संस्थानों की ३४० टीमों ने भाग लिया तथा इनमें से फाइनल के लिए क्वालिफाईड १६ टीमों ने राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता का आयोजन तमिलनाडु के प्रतिष्ठित संस्थान फायरबर्ड इंस्टीट्युट ऑफ मैनेजमेन्ट में हुआ।
प्रबन्धन संकाय कि डीन प्रो. महिमा बिडला ने विजेता टीम को बधाई देते हुए जानकारी दी कि पिछले सात वर्शों से श्रेश्ठ प्रदर्षन करते हुए विश्वविद्यालय की टीमे आइमा गेम्स में देश में लगातार उच्च स्थान प्राप्त करती रही है। उन्होंने बताया कि पेसिफिक में अध्ययनरत मैनेजमेन्ट छात्रों को हमेशा ही सैद्धान्तिक पाठ्यक्रम के अलावा व्यावहारिक गतिविधियों व प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रेरित व प्रशिक्षित किया जाता है। महाविद्यालय के इन्हीं प्रयासों के कारण महाविद्यालय के छात्र-छात्राएँ देश की विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते रहे हैं।
प्रो. बिडला ने जानकारी दी कि आइमा द्वारा आयोजित यह एक अत्यन्त प्रतिष्ठित प्रतियोगिता है जिसमें अखिल भारतीय स्तर पर देश के अग्रणी प्रबन्धन संस्थान जैसे- आई.एस.बी., हैदराबाद, अमिटी यूनिवर्सिटी- दिल्ली, सिम्बोयोसिस-पुणे, नरसी मोनजी-मुम्बई, वेलिंगकर इंस्टीट्यूट- मुम्बई, निरमा विश्वविद्यालय-अहमदाबाद, पारूल विश्वविद्यालय, आई.आई.एम. बैंगलोर, भद्रुका विश्वविद्यालय-हैदराबाद, अमृता विश्वविद्यालय-कोयम्बटूर, रमइया कॉलेज-बैंगलोर, एशिया पेसिफिक विश्वविद्यालय, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी-जालंधर आदि की टीमें भाग लेती रही हैं। पेसिफिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विगत सात वर्षों में इन सभी संस्थानों की टीमों को डॉ. षिवोहम सिंह के सफल नेतृत्व में पछाड कर उल्लेखनीय जीत हासिल की है। इसी सराहनीय प्रदर्शन को जारी रखते हुए पेसिफिक फैकल्टी ऑफ मैनेजमेन्ट के विद्यार्थियों अमन श्रीमाल, प्रगति खण्डेलवाल षिवानी

जैन तथा मनीशा जेठी की टीम ने राष्ट्रीय स्तर पर तृतीय तथा गजेन्द्र सिंह, विकास रेगर, लवीश चित्तौडा, धर्मेश धाकड ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया।
पेसिफिक सेन्टर ऑफ साइम्युलेशन के समन्वयक डा. शिवहोम सिंह ने बिजनेस साइम्युलेशन के बारे में जानकारी दी कि पेसिफिक सेन्टर ऑफ साइम्युलेशन अपनी तरह का देश में अनूठा केन्द्र है। जो छात्रों को परिकल्पित वातावरण में व्यापार निर्णय लेने में मदद करता है। प्रबन्ध साइम्युलेशन में प्रत्येक प्रबन्धकीय टीम एक परिकल्पित उपक्रम का प्रतिनिधित्व करती हैं, उन्हें एक परिकल्पित वातावरण में विभिन्न कार्यक्षेत्रों के विभिन्न प्रकार के निर्णय लेने होते हैं। उत्पादन, विपणन, वित्त, एवं मूल्य रीति-नीति सम्बन्धी लिए जाने वाले निर्णय ऑल इण्डिया मैनजमेन्ट एषोसियन के ’चाणक्य‘ नामक विषेश साफ्टवेयर में दर्ज किये जाते है। इसके फलस्वरूप कम्प्युटर सृजित अनेक विकल्प प्रतिभागी टीम के सम्मुख उपस्थित होते है। इन विकल्पों के सम्बन्ध में प्रत्येक टीम को एक वास्तविक उपक्रम की प्रबन्धकीय टीम की तरह एक श्रृंखलाबद्ध क्रम में अनेक निर्णय लेने होते है। इन सभी निर्णयों के आधार पर उस परिकल्पित व्यावसायिक उपक्रम के अन्तिम परिणाम कम्प्युटर साफ्टवेयर द्वारा प्रस्तुत किए जाते है। इन परिणामों के आधार पर विजेता और उपविजेता टीमों का निर्णय लिया जाता ह।
विजेता टीम को आयोजकों की ओर से रूपये २०,०००/- का नकद पुरस्कार तथा सभी टीम के सदस्यों को पीटर इंगलेण्ड व पारकर आदि के गिफ्ट हैम्पर दिए गए।



Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like