GMCH STORIES

एमएमपीएस इन्टरेक्ट क्लब के तत्वावधान में प्रेरक सत्र का आयोजन

( Read 10792 Times)

31 Aug 18
Share |
Print This Page
एमएमपीएस इन्टरेक्ट क्लब के तत्वावधान में प्रेरक सत्र का आयोजन उदयपुर । यहां सिटी पैलेस स्थित महाराणा मेवाड पब्लिक स्कूल में इन्टरेक्ट क्लब की गतिविधि के तहत विद्यार्थियों में जल, विशेषकर वर्षा जल को क्यों और कैसे बचाये इस विषय पर जल मित्र डॉ. पी.सी. जैन ने एक प्रेरक व्याख्यान दिया। जिसमें डॉ. जैन ने वीडियों प्रेजेंटेशन और मॉडल के माध्यम से विद्यार्थियों को समझाया कि किस तरह से हर घर पर गिरने वाले वर्षा जल को भूमिजल में समाहित कर अपना भविष्य सुनिश्चित कर सकते है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में भूजल ३० प्रतिशत है जबकि सतही जल १.४ प्रतिशत है और भूजल का दोहन निर्बाध गति से बढता ही जा रहा है, जिससे वो प्रदूषित होकर घटता जा रहा है। इससे भूमिजल में फलोराइड नाइट्रेट्, लेड, क्रोमियम, आर्सेनिक, पेस्टिसाइड्स एवं यूरिया जैसे केमिकल घातक स्तर तक बढ रहे है जो हमारे शरीर में तरह तरह की बीमारियों को पैदा कर रहे है। इसलिए हमें अभी से प्रतिदिन जल का सीमित उपयोग और शुद्ध वर्षाजल का संचय करना चाहिए। सरकार और समाज दोनों को इसे इस वर्षोकाल में इसे गम्भीरता से लेना चाहिए।
डॉ. जैन ने रोचक तरीके से जल-भजन, भूजल में पानी डालो रे भैया गाया जिससे आनंदित और प्रेरित होकर सभी विद्यार्थियों ने अपना सुर मिलाया। कार्यक्रम में वाटर हार्वेस्टिंग की सफल कहानियों पर लघु फल्म दिखाते हुए अनेक उदाहरण बताए जिसमें उन्होंने भारत की पहली कुई जो चालीस साल से बंद पडी थी उसे रिचार्ज कैसे किया बताया, भारत का पहला हैंड पंप कैसे रिचार्ज किया यह भी बताया और २०० साल पुराना कुआ जो कि कचरापात्र बन चुका था, उसे कैसे रिचार्ज किया यह भी बताया।
कार्यक्रम में डॉ. पी.सी. जैन का स्वागत विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने इको फ्रेन्डली गुलदस्ता देकर किया तथा सभी विद्यार्थियों को इस पुनित कार्य में हिस्सा लेकर पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निर्वहन करने का आवहान किया। श्रीमती विभा शर्मा एवं साधना दोशी के संयोजन में भव्य दोशी, इन्टरेक्ट क्लब अध्यक्ष ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा धन्यवाद क्लब की सचिव तनिष्का गुप्ता ने ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like