GMCH STORIES

एमएमपीएस में साहित्यिक संवाद २०१८ संपन्न

( Read 17568 Times)

29 Aug 18
Share |
Print This Page
एमएमपीएस में साहित्यिक संवाद २०१८ संपन्न उदयपुर । महाराणा मेवाड पब्लिक स्कूल में मंगलवार को अंतर्विद्यालय वाद-विवाद एवं काव्य संवाद प्रतियोगिता का आयोजन ‘साहित्यिक संवाद २०१८‘ के अन्तर्गत हुआ। जिसमें इस राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में उदयपुर के प्रमुख विद्यालयों सहित राष्ट्रीय स्तर की टीमों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता तथा संचालन प्रणब मुखर्जी ने किया जो कि ख्यातनाम चिंतक, प्रेरक, नाट्यशास्त्र निदेशक, उत्कृष्ट डिबेटर, कवि एवं साहित्यकार है।
प्रतियोगिता से पूर्व इस विषय पर प्रणब मुखर्जी ने कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिभागियों को काव्य व वाद-विवाद के नवीनतम प्ररूपों के प्रकार, नियम एवं तकनीकी कौशल की बारीकियों को बताया तथा साथ ही अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस विधा के उद्विकास की जानकारी प्रदान की।
इस प्रतियोगिता में इन्डियन स्कूल, दिल्ली ने चैम्पियन ट्राॅफी पर कब्जा जमाया। बी.के. बिडला सेन्टर फॉर एजूकेशन, पुणे को बेस्ट डेलिगेशन और रनरअप ट्राॅफी तथा संयुक्त रूप से सेंट एंथोनी व महाराणा मेवाड पब्लिक स्कूल तृतीय स्थान पर रहे। व्यक्तिगत स्तर पर काव्य संवाद में सेंट पॉल की तसनीम हुसैन प्रथम, महाराणा मेवाड पब्लिक स्कूल की मुमुक्षा पालीवाल द्वितीय तथा इण्डियन स्कूल, दिल्ली के आतिफ हुसैन तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार - सेंट एंथोनी सी.सै. स्कूल के रीगल रॉय बेस्ट स्कूल स्पीकर, बी.के. बिडला सेन्टर फॉर एजूकेशन, पुणे के साकेत सुल्तानिया को बेस्ट इंटरजेक्टर का पुरस्कार दिया गया।
प्रतियोगिता में सहज सिंह भाटिया ने निर्णायक की भूमिका का निर्वहन किया। विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए तथा सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हूए अपने उद्बोधन में विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय दत्ता ने कहा कि प्रतियोगिताओं के आयोजन से विद्यार्थियों में चिंतन क्षमता व निर्णय क्षमता का विकास होता है तथा ऐसे आयोजनों से विद्यार्थियों को अपनी क्षमता बढाने के अवसर प्राप्त होते है। कार्यक्रम का संयोजन अभिलाषा शर्मा, अंग्रेजी विभागाध्यक्षा ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like