logo

पांच साल पुराना कैंसर का लकवा कीमो थैरेपी से किया ठीक

( Read 3127 Times)

11 Aug 18
Share |
Print This Page
पांच साल पुराना कैंसर का लकवा कीमो थैरेपी से किया ठीक उदयपुर। पिछले आठ साल से हौजकिन लिमफोमा से पीडत का यहां जीबीएच मेमोरियल कैंसर हॉस्पीटल, बेडवास में उपचार किया गया। इस कैंसर के कारण पीडत पिछले पांच साल से लकवाग्रस्त था और दोनों पैर भी काम नहीं कर रहे थे। यह ब्लड कैंसर का ही स्वरूप होता है जो गठान के रूप में हुआ था।
ग्रुप डायरेक्टर डॉ. आनंद झा ने बताया कि ब्लड कैंसर के स्वरूप में होने वाला हौजकिन लिमफोमा से एक व्यक्ति पिछले आठ साल से पीडत था। वह अहमदाबाद, जयपुर में इससे तीन बार कीमो थैरेपी करवा चुका था, लेकिन यह कैंसर जड से समाप्त नहीं हुआ था। इस कैंसर के कारण वह करीब पांच साल पहले लकवाग्रस्त भी हो गया था। इसके चलते वह दैनिक काम भी बिस्तर पर ही करता था। इससे उसे इंफेक्शन भी हो गया था। यहां जीबीएच मेमोरियल कैंसर हॉस्पीटल में करीब तीन साल पहले उन्हें लाया गया था। मेडिकल ऑकोलॉजिस्ट डॉ. मनोज यू महाजन के नेतृत्व में इस मरीज का ट्रीटमेंट प्लान किया गया और शुरूआत में लो डोज कीमो थैरेपी दी गई। उससे फायदा होने पर उन्हें फुल डोज कीमो थैरेपी पर उपचार किया गया। पिछले दो साल से मरीज चलने फिरने लगा है और अब पिछले छह महीने से खुद ही हॉस्पीटल आकर डॉक्टर्स से फोलोअप ले रहे हैं। बुधवार को यह मरीज अकेले फोलोअप लेने आए और वह पूरी तरह कैंसर मुक्त हो गए है।
छोटे बच्चों में होता है यह कैंसर
डॉ. महाजन के अनुसार हौजकिन लिमफोमा ब्लड कैंसर का ही ऐसा स्वरूप होता है जो गठान के रूप में पाया जाता है। आम तौर पर यह कैंसर बच्चों में पाया जाता है, लेकिन यह कैंसर फेफडों और स्तन कैंसर से भी कम मात्रा में पाया जाता है। गठान के स्वरूप में यह कैंसर दो प्रकार का होता है। श्वेत रक्त कणिकाओं में पाए जाने वाले न्यूट्रोफिल और लिम्फोसाइड भी तीन प्रकार के होते हैं, जो लिम्फ्रोल, तिल्ली, बोन मेरो में पाया जाताहै। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से मरीज को बुखार, पसीना अधिक होता है जबकि वजन कम होने लगता है। कुछ में ईबीवी और एचआईवी वायरस व गठिया के कारण भी यह रोग होता है। इस तरह के कैंसर पीडत मरीज का सही गाइड लाइन से ट्रीटमेंट नहीं मिलने पर कैंसर बार-बार हो जाता है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like