logo

मतदाता साक्षरता क्लब के गठन के संबंध में बैठक

( Read 1413 Times)

20 Jul, 18 11:04
Share |
Print This Page

उदयपुर| निर्वाचन विभाग स्वीप प्रकोष्ठ के तत्वाधान में गुरूवार को ‘‘मतदाता साक्षरता क्लब‘‘ के गठन के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई जिसमें नगर विकास प्रन्यास के विशेषाधिकारी ओ.पी.बुनकर ने राज्य स्तरीय दक्ष प्रशिक्षक, निर्वाचन आयोग भारत सरकार के रूप में जिले की डीसीईएल के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों तथा लीड ईएलसी के रूप में चयनित विद्यालयों एवं मीरा कन्या महाविद्यालय उदयपुर के प्राचार्यो को मतदाता साक्षरता क्लब गठित कर मतदाता जागरूकता हेतु की जाने वाली गतिविधियों यथा-नोटा फ्लेश कार्डस, वोटर्स गाईड, कार्टुन बुक, लघु फिल्म, सांप सीढ़ी आदि के उपयोग की जानकारी प्रदान की।
श्री बुनकर ने बैठक में संबंधित कार्मिकों से चर्चा करते हुए कार्य के दौरान आ रही समस्याओं का निराकरण किया एवं कार्य को निर्धारित अवधि में प्रभावी ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि इसमें चयनित विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में 27 जुलाई से पूर्व लीड ईएलसी का गठन किया जाना है। मीरा कन्या महाविद्यालय की लीड ईएलसी का अवलोकन 27 जुलाई को जिला कलक्टर द्वारा आईएसई कार्यक्रम के अन्तर्गत किया जाएगा।
मुख्य आयोजना अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी स्वीप प्रकोष्ठ उदयपुर पुनीत शर्मा ने बताया कि मतदाता साक्षरता क्लब के अन्तर्गत चार प्रकार के क्लबों का गठन किया जाना है-विद्यालय स्तर पर 14 से 17 आयु वर्ग के बालको के लिए भावी मतदाता साक्षरता क्लब, महाविद्यालय स्तर पर 18 वर्ष आयु प्राप्त कर चुके मतदाताओं हेतु नव मतदाता साक्षरता क्लब, सामुदायिक स्तर एवं बुथ लेवल पर चुनाव पाठशाला तथा ब्लाॅक पर निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय स्तर पर मतदाता जागरूकता मंच बनाए जाने हैं। जो मतदाता जागरूकता हेतु कार्य करेगें।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like