logo

गृह मंत्री ने वृक्ष लगा कर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया

( Read 4165 Times)

18 Jun 18
Share |
Print This Page

गृह मंत्री ने वृक्ष लगा कर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया उदयपुर । महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के स्पोर्ट्स कॉमप्लेक्स में श्री गुलाब चंद कटारिया, माननीय गृह मंत्री राजस्थान सरकार ने अपने कर कमलों से वृक्ष लगा कर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि माननीय गृह मंत्री जी ने इस वर्ष उदयपुर शहर में 1 लाख वृक्षारोपण की घोषणा की है। उन्होंने एमपीयूएटी परिसर में महाराणा प्रताप स्मृति वन की स्थापना एवं पहाड़ी पर महाराणा प्रताप की भव्य प्रतिमा की स्थापना एवं एक सुंदर पार्क विकसित करने के लिए विधायक मद से 25 लाख रु. की आर्थिक सहायता प्रदान करने का वादा भी दोहराया । उन्होंने बताया कि इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में फलदार पौधे लगाने के लिए एमपीयूएटी को मार्गदर्शक की भूमिका निभानी होगी।
विश्विद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. उमा शंकर शर्मा ने बताया कि ये वृक्षारोपण अभियान में एमपीयूएटी को 5000 पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है, उन्होंने बताया कि अभी विश्वविद्यालय में 1000 फलदार पौधे तैय्यार हैं तथा 40 रू प्रति पौधे की दर से अच्छी किस्मो के आम, अमरूद बेल इत्यादि के पौधे जिनमे आम्रपाली, चौसा, मल्लिका दशहरी इत्यादि शामिल हैं वृक्षारोपण के लिए प्रदान किये जा सकते हैं। भूसंपत्ति अधिकारी श्री शिशिरकान्त वार्ष्णेय ने बताया कि विश्वविद्यालय में 1000 गड्ढ़े तैयार कर लिए हैं तथा आगामी एक दो सप्ताह में यह कार्य पूर्ण कर लक्ष्य के अनुरूप वृहद वृक्षारोपण किया जाएगा।
वृक्षारोपण के इस कार्यक्रम में कुलसचिव सुश्री प्रियंका जोधावत, डॉ जी एस तिवारी, निदेशक प्रसार शिक्षा, डॉ एस के कोठारी निदेशक आयोजना एवं अनुश्रवण, प्रभारी कृषि सूचना केंद्र डॉ आई जे माथुर, डर एल के मुरडिया, अधिष्ठाता डेयरी एवं खाद्य विज्ञान महाविद्यालय , वृक्षारोपण प्रभारी डॉ एल इन महावर,डॉ बी जी छिपा तथा अनेक प्राध्यापक व शेक्षेनेत्तर कर्मचारि उपस्थित थे।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like