logo

ग्रीष्मकालीन शिविर का रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ समापन

( Read 997 Times)

14 Jun, 18 10:52
Share |
Print This Page

ग्रीष्मकालीन शिविर का रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ समापन उदयपुर| भारतीय लोक कला मण्डल, में ग्रीश्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ समापन हुआ।
संस्था के मानद सचिव रियाज तहसीन ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में दिनांक १० मई से १३ जून २०१८ तक ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसका समापन रंगांरग प्रस्तुतियों के साथ संस्था के मुक्ताकाषी रंगमंच पर किया गया।
निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि एक माह तक आयोजित किये गये ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में ५५ प्रतिभागीयों को संस्था के कलाकारों द्वारा लोक नृत्य, लोक गायन, लोक वादन एवं पुतली निमार्ण का प्रषिक्षण दिया गया ।
उन्होन बताया कि शिविर के समापन अवसर पर संस्था के मानद सचिव रियाज तहसीन ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की । कार्यक्रमों में प्रतिभागीयों द्वारा बाजे रे मुरलीया लोक नृत्य, रंगीलो सावन आयों रे सर , पल्लो लटके रे म्हारो पल्लो लटके, टुटे बाजुबन्द री लूम, चम चम चमके चूंदडी आदि राजस्थानी लोक गीतो पर लोक नृत्य की बहुत ही शानदार प्रस्तुति दी। इसके साथ ही प्रतिभागीयों द्वारा राजस्थानी लोक गीतों के गायन से दर्षको का समा बांधा।
कार्यक्रम में प्रतिभागीयों द्वारा महाराणा प्रताप के जीवन पर आधारित कठपुतली नाटिका का प्रदर्षन किया गया जिसमें यह बताया गया कि भामाशाह ने संकट के समय म महाराणा प्रताप की किस प्रकार मदद की और उन्हे अपने राज्य की रक्षा के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही प्रतिभागीयों द्वारा शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित कठपुतली नाटिका का मंचन भी किया गया ।
उन्होने यह भी बताया कि इस अवसर पर संस्था में दिनांक ०२ जून से ०६ जून २०१८ तक आयोजित कि गई फोटोग्राफी प्रषिक्षण कार्यशाला के दौरान प्रतिभागीयों द्वारा खीांचे गये फोटोग्राफ की प्रदर्षनी का आयोजन किया गया तथा कार्यशाला के दौरान आयोजित कि गई प्रतियोगिता में ’’कला मण्डल के फोटों‘‘ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर अभिज्ञान जैन, द्धितीय स्थान पर ऐनी बिषनोई और तृतीय स्थान भाविनी गुर्जर और अनुराज टाया रहे तथा ’’ओपन फोटोग्राफ‘‘ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर ममता मेहता, द्धितीय स्थान पर चिरायु कोठारी व तृतीय स्थान पर रिशभ जैन रहे जिन्हे क्रमशः सवर्ण, रजत, और कॉस्य पदक पहना कर सम्मानित किया गया इसके साथ ही प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागीयों को प्रषस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
अन्त में उन्होने यह बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल में दिनांक १७ जून २०१८ को लेकसिटी कैमरा कल्ब के संयुक्त तत्वावधान में एडवान्स फोटोग्राफी की एक दिवसीय प्रषिक्षण कार्यषाला का आयोजन किया जा रहा है जिसे हेतु १२ वर्श अधिक सभी उम्र के प्रतिभागी कार्यालय समय में आकर अपना पंजीयन करा सकते है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like