GMCH STORIES

पेसिफिक प्रीमियर लीग का पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन शर्मा ने किया उद्घाटन

( Read 4514 Times)

07 May 22
Share |
Print This Page
पेसिफिक प्रीमियर लीग का  पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन शर्मा ने किया उद्घाटन

उदयपुर। स्थानीय स्तर पर शुरू होकर राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने वाली लोकप्रिय क्रिकेट प्रतियोगिता पीपीएल शनिवार को शुरू हुई। प्रतियोगिता की पूर्व संध्या पर समारोहपूर्वक इसका उद्घाटन पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन शर्मा और मेवाड राजपरिवार के लक्ष्यराज सिंह मेवाड ने किया। इस अवसर अतिथि के रूप में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन सचिव महेन्द्र शर्मा, पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी के फाउण्डर राहुल अग्रवाल, वण्डर सीमेंट के वाइस प्रेसिडेंट सिद्धार्थ सिंघवी, प्रायोजक जीएस स्पोर्ट्स के गोविन्द खण्डेलवाल, पेसिफिक यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार शरद कोठारी तथा आयोजन समिति में पीपीएल फाउण्डर अमन अग्रवाल, कॉ-फाउण्डर मनोज चौधरी, कमीश्नर डॉ. प्रकाश जैन, ऑर्गेनाइजिग सेक्रेटरी यशवंत पालीवाल तथा उदयपुर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज भटनागर उपस्थित रहे।

 


पेसिफिक प्रीमियर लीग के चौथे सीजन के उद्घाटन समारोह में खिलाडयों और फ्रेन्चाजीज ने भी भाग लिया और चेतन शर्मा से बातचीत की, प्रतियोगिता के सभी मैच का सीधा प्रसारण राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के समान चार कैमरों से किया जा रहा है। इस बार की प्रतियोगिता दर्शकों के लिए विशेष पुरस्कार रखे गये हैं जिसमें छक्के पडने पर गेंद को बाउण्ड्री से बाहर कैच पकडने पर एक हजार रूपये का पुरस्कार दिया जा रहा है।

उद्घाटन के अवसर पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन शर्मा ने कहा कि क्रिकेट खेल से बढकर एक उत्सव के समान है जिससे हर खिलाडी की भावनाएं जुडी हुई हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि देश में होने वाली स्थानीय स्तर की प्रतियोगिताओं से महेन्द्र सिह धोनी, हार्दिक पण्ड्या, उमरान मलिक जैसे क खिलाडी विश्वपटल पर प्रसिद्धि पा चुके हैं। उदयपुर जैसे शहर में राष्ट्रीय स्तर के समान टूर्नामेंट होना खिलाडयों को बडा मंच प्रदान करेगा।

कार्यक्रम में मेवाड राजपरिवार के लक्ष्यराज सिंह मेवाड ने कहा कि वे पिछले तीन सीजन से प्रतियोगिता के स्तर को ऊंचाइयों पर जाते हुए देख रहे हैं यह आयोजकों के लिए बहुत बडी उपलब्धि है कि उदयपुर में देशभर और विदेशों के खिलाडी भी खेल रहे हैं।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेन्द्र शर्मा ने कहा कि आरसीए को खुशी है कि पीपीएल जैसी क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन से खेल का स्तर ऊंचाई पर जा रहा है । स्थानीय खिलाडयों को प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के खिलाडयों के साथ खेलने का अवसर प्राप्त हो रहा हे।

पीपीएल फाउण्डर अमन अग्रवाल ने बताया कि पीपीएल के आयोजन का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए मंच प्रदान करना है ताकि वे सही प्रशिक्षण और मार्गदर्शन के बाद आगे बढ सके। साथ ही उन्होंने कहा कि आठ टीम के बीच १२ दिनों तक मैच खेले जाएंगे। खिलाडयों को प्रोत्साहन देने के लिए पीपीएल में अजय जडेजा, मुनाफ पटेल और स्टूअर्ट बिन्नी जैसे अन्तरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडी आ चुके हैं।

पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी फाउण्डर राहुल अग्रवाल ने हौंसला बढाते हुए कहा कि पीपीएल मिनी आईपीएल है जिसमें ऐसे खिलाडयों को प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला है जिन्हें कहीं और खेलने का अवसर नहीं मिल पाता है।

पेसिफिक यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार शरद कोठारी ने कहा कि प्रतियोगिता में पिच, अम्पायर्स, बॉल्स और मैदान निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप हैं जिससे खिलाडयों और दर्शकों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओंजैसा लुत्फ मिलेगा।

पीपीएल कॉ-फाउण्डर मनोज चौधरी ने कहा कि प्रतियोगिता के मैच २०-२० ओवर्स के होंगे, पीपीएल में भारत के साथ ही अमेरिका, श्रीलंका, कनाडा और नेपाल के खिलाडी हिस्सा ले रहे हैं। पीपीएल की सफलता इस बात सेप्रमाणितहोती है कि यहां खेले हुए खिलाडी राज्य स्तर पर खेल चुके हैं और ३ खिलाडी इण्डिया कैम्प में भी गये हैं। भविष्य में पीपीएल को आपीएफ के स्तर का बनाने की योजना है।

पीपीएल कमीश्नर डॉ. प्रकाश जैन ने बताया कि टूर्नामेंट में हर टीम को सात मैच खेलने होंगे और प्ले ऑफ के जरिये टीम फाइनल में पहुंचेगी। प्रतियोगिता के पूर्व संस्करणों में खिलाडयों द्वारा कुछ नये शॉट्स और गेंदबाजी देखने को मिली है जो खेल के स्तर में बढोतरी का सूचक है।

पीपीएल ऑर्गेनाइजिग सेक्रेटरी यशवंत पालीवाल ने कहा कि पीपीएल के मैच रंगीन कपडों व सफेद बॉल से खेले जा रहे हैं। फटाफट क्रिकेट होने के कारण दर्शकों को दिलचस्प मुकाबले देखने को मिलेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Sports News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like