GMCH STORIES

वुषु खेल राजस्थान स्कूल खेलों की सूची में सम्मिलित

( Read 6805 Times)

13 Oct 19
Share |
Print This Page

 वुषु खेल राजस्थान स्कूली खेलो की सूची में सम्मिलित खिलाड़ियों व प्रषिक्षक इस बार राजस्थान के खिलाड़ी राष्ट्र स्तर पर खेलेगें।
राजस्थान वुषु ऐसोसियेषन के पिछले कई वर्षों के प्रयासो एवं राजस्थान के खिलाड़ियों द्वारा राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर किये गये श्रेष्ट प्रदर्षन एवं अर्जित पदको के आधार पर राजस्थान षिक्षा ने स्कूल खेलों में वुषु खेल को सम्मिलित किया है जिसके आदेष निदेषालय ने आज जारी कर राजस्थान वुषु संघ को अवगत कराकर राष्ट्रीय स्तर का षिविर आयोजित कर राजस्थान वुषु टीम का चयन कर भाग लेने की जिम्मेदारी सौपी है। यह चयन प्रषिक्षण षिविर दिनांक 21 अक्टूबर 2019 से 25 अक्टूबर 2019 तक श्री गंगानगर में आयोजित होगा।
राजस्थान सरकार के फैसले पर आज उदयपुर जिला वुषु ऐसोसियेषन के सचिव एवं राजस्थान वुषु ऐसोसियेषन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंडित विष्णु जोषी ने खुषी जताई एवं सभी उदीयमान खिलाड़ियो को बधाई दी। संघ के संयुक्त सचिव एवं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, नयागुड़ा, बुझड़ा, गिर्वा के शारीरिक षिक्षक एवं वुषु प्रषिक्षक राजस्थान रेफरी गजेन्द्र पुरी गोस्वामी के अनुसार यह खेल बालिकाओं के आत्मा रक्षा हेतु महत्वपूर्ण खेल है इस खेल में जुडो, कुष्ती, बाॅक्सिंग, किक बाॅक्सिंग, ताईक्वांडो की विद्याओं का मिश्रण है इस खेल को खेलने से खिलाड़ी अपनी आत्म रक्षा के साथ कई द्वंद्व खेलो की विद्याओ में महारथ हासिल कर लेता है।
जनजातीय क्षेत्र नयागुड़ा एवं मुष्टिक हनुमान गुरूकुल, दूध तलाई के खिलाड़ियो ने जिला, राज्य एवं राष्ट्र स्तर पर बेहतरीन प्रदर्षन किया राजस्थान षिक्षा विभाग की झोली में इस खेल से कई पदक राष्ट्रीय स्तर पर आने की उम्मीद है। इस खेल में उदयपुर जिले के खिलाड़ियों ने कई पदक राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर जीते है जिसमें विरात पंत, विनिषा जोषी, अर्पित जोषी एवं गजेन्द्र पुरी गोस्वामी, जुम्मा खान, तेजा रावल एवं विनय राज सिंह शामिल है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like