logo

एक असफलता से आत्मविश्वास डिगता है तो खेलने का हक नहीं: बुमराह

( Read 2757 Times)

12 Jan 18
Share |
Print This Page

सेंचुरियऩ, भारत ने दक्षिण अप्रीकी दौरे की इतनी खराब शुरूआत की उम्मीद नहीं की थी लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि अगर एक असफलता से टीम का आत्मविश्वास डिगता है तो फिर वह टेस्ट ािकेट खेलने की हकदार नहीं है।
दक्षिण अप्रीका ने केपटाउन में पहले टेस्ट मैच में भारत को चार दिन के अंदर 72 रन से हराकर 1-0 की बढ़त बनायी।
दूसरा टेस्ट मैच शनिवार से यहां शुरू होगा।
पहले मैच में चार विकेट लेने वाले बुमराह ने कहा,’’एक मैच से आत्मविश्वास नहीं डिगता है। अगर ऐसा होता है तो फिर आप खेलने के हकदार नहीं हो। गलतियों से सीखो और आगे बढ़ो।
कोईं भी ािकेटर ऐसा नहीं है जिसने गलती नहीं की हो।’’ उन्होंने कहा, ’’यह अच्छा टेस्ट मैच था और मैंने इससे काफी वुछ सीखा क्योंकि मैं इससे पहले कभी यहां दक्षिण अप्रीका में नहीं खेला था।
इसलिए मैंने उससे काफी चीजें सीखी। अब समय आगे बढ़ने और दूसरे मैच पर ध्यान वेंद्रित करने का है।’’बुमराह ने कहा कि वह पहले टेस्ट मैच के सकारात्मक पक्षों पर गौर करेंगे जैसे कि एबी डिविलियर्स के रूप में पहला विकेट लेना। उन्होंने कहा, ’’यह यादगार क्षण था और वहां से हमने कईं विकेट लिये। एक गेंदबाज के रूप में मेरा सिद्धांत है कि किसी भी मैच के बाद बहुत अधिक उत्साहित या हतोत्साहित नहीं होना है। मैं अगले मैच में आत्मविश्वास के साथ जाना चाहता हूं।’’ बुमराह के लिये पहला टेस्ट मैच मिश्रित सफलता वाला रहा। वह पहली पारी में नहीं चल पाये लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया जिससे भारत ने दक्षिण अप्रीका के आठ विकेट 65 रन के अंदर निकाल दिये। उन्होंने कहा, ’’आप जब भी किसी नये देश में जाते हो तो यह चुनौती होती है। विकेट और मौसम भिन्न होता है। इसलिए नयी चुनौतियों का सामना करना हमेशा अच्छा होता है।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like