GMCH STORIES

SPSU में एनसीसी नामांकन अभियान 2023-24

( Read 9335 Times)

07 Oct 23
Share |
Print This Page

SPSU में एनसीसी नामांकन अभियान 2023-24

तकनीकी नवाचारों, समग्र विकास और सामुदायिक सेवा को बढ़ावा देते हुए सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय, उदयपुर ने माननीय कुलपति और अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) पद्मकली बनर्जी के दूरदर्शी मार्गदर्शन में 6 अक्टूबर, 2023 को एनसीसी नामांकन अभियान का आयोजन किया।


10 राजस्थान बटालियन एनसीसी उदयपुर ने इसका संचालन किया जिसमें प्रथम वर्ष के 122 विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह अभियान दस्तावेज़ सत्यापन और प्रतिभागियों को नामांकन प्रक्रिया की व्यापक जानकारी देने के साथ शुरू हुआ। प्रतिभागियों को उनकी सामान्य जागरूकता और समसामयिक मामलों के ज्ञान का आकलन करने के लिए एक लिखित परीक्षा से गुजरना पड़ा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक प्रतिभागी का साक्षात्कार कर्नल विवेक चतुर्वेदी एडीएम, 10 आरएजे बीएन एनसीसी, सूबेदार मेजर अजय कुमार और लेफ्टिनेंट (डॉ.) डीएस चौहान, एसोसिएट एनसीसी अधिकारी ने किया। इन साक्षात्कारों का उद्देश्य एनसीसी सदस्यता के लिए प्रतिभागियों की कुशाग्रता, क्षमता और उपयुक्तता का मूल्यांकन करना था। शारीरिक दक्षता का मूल्यांकन करने के लिए, प्रतिभागियों को 1.6 किमी की दौड़ पूरी करनी थी। भाग लेने वाले 100 लड़कों में से 22 ने जबकि 20 लड़कियों में से 8 सफलतापूर्वक शारीरिक दक्षता परीक्षण पास कर लिया।


नामांकन प्रक्रिया के अंतिम परिणाम महीने के अंत में घोषित किए जाएंगे। ये परिणाम ऊपर उल्लिखित सभी क्वालीफाइंग राउंड में प्रतिभागियों के समग्र प्रदर्शन पर आधारित होंगे। विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों में कर्नल (डॉ.) संजीव तोमर, प्रो प्रेसिडेंट, प्रो. प्रसून चक्रवर्ती, निदेशक अनुसंधान और डीन इंटरनेशनल अफेयर्स, प्रो. भावना अधिकारी, डीन एकेडमिक्स, प्रो. सदानंद प्रुस्टी डीन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, श्री वीरेंद्र कुमार गुप्ता, निदेशक प्रवेश, संकाय सदस्य और वरिष्ठ एनसीसी कैडेट ड्राइव के दौरान उपस्थित रहे ।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Sir Padampat Singhania University
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like