GMCH STORIES

समेजा कोठी में नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित

( Read 1380 Times)

30 Sep 22
Share |
Print This Page

समेजा कोठी में नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित

श्रीगंगानगर । संभाग स्तरीय मंशा नशामुक्ति महाअभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग व जिला पुलिस अधीक्षक श्री आनंद शर्मा के निर्देशानुसार नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला पुलिस थाना समेजा कोठी द्वारा रायसिंहनगर उपखंड के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय समेजा कोठी में आयोजित हुई।
इस अवसर पर मुख्य वक्ता राजकीय नशामुक्ति परामर्श एवम् उपचार केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रविकांत गोयल ने कहा कि जो लोग विडंबनापूर्ण परिस्थितियों में उलझकर  नशे में पड़कर अपनी आभा खो चुके है और निराशा का जीवन जी रहे है। ऐसे लोगों को नशे के दलदल से बाहर निकालना हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी है। हम समाज के प्रति दायित्व बोध रखते हुए अपने सेवा कार्यों से लोगों के प्रेरणा पुंज बने और ऐसे लोगों का नशा छुड़वाकर उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने के संवाहक बने। डॉ. गोयल ने नशे के लक्षण, नशीले पदार्थाें के दुष्परिणाम, नशीले पदार्थाें से बचने के उपाय से अवगत करवाते हुए नशामुक्त जीवन जीने का आह्वान किया।
शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि समाजसेवी मुनीश कुमार लड्ढा ने कहा कि औषधि नियंत्राण विभाग व पुलिस के अवैध रूप से नशा बेचने वालो के विरुद्ध सजगता पूर्ण अभियान जनता का विश्वास जीतने व नशे पर काबू पाने में कारगर साबित होंगे। वही नशामुक्ति जनजागृति कार्यशालाएं युवाओं, विद्यार्थियों व ग्रामीणों को वैज्ञानिक जानकारी देकर उन्हें नशे के दलदल में पड़ने से रोकने में प्रभावी भूमिका अदा कर रही है। जो लोग नशे की चपेट में आ चुके है वे नशा छोड़ने का मन बनाकर इलाज की प्रक्रिया से जुड़े और परिवार की खुशहाली को फिर से लौटाए
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधानाचार्य पवनप्रीत सिंह ने  कहा कि  युवा हो रहे स्कूल व कॉलेज के नौजवान स्वयं नशे से बचे ओर समाज के लोगों को भी नशे रूपी दलदल में पड़ने से बचाने में अपनी प्रभावी भूमिका अदा करे। जो अवैध रूप से नशा बेचते है, उनकी सूचनाएं ग्राम पंचायत, शिक्षकों, औषधि नियंत्राण विभाग,  पुलिस थाना  व  सीएलजी सदस्यों के माध्यम से साझा करें।
सामाजिक कार्यकर्ता व शिक्षाविद् प्रोफेसर बनवारी लाल शर्मा ने कहा कि मानव जीवन अनमोल है, इसे नशे में न गवाएं। नशा करने वाला व्यक्ति अपने साथ-साथ परिवार का जीवन भी बर्बाद कर देता है। विद्यार्थी नशे व अन्य बुराइयों से दूर रहकर अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते है। विशिष्ठ अतिथि पूर्व पंचायत समिति डायरेक्टर भवानी शंकर ने कहा कि जनप्रतिनिधियों व आम लोगों को अभियान की प्रथम कड़ी बनना पड़ेगा। जब तक वे नशामुक्ति अभियान में निष्ठा से नहीं जुड़ेंगे, अभियान की सफलता आंशिक होगी। विशिष्ठ अतिथि जवाहर बाल मंच राजस्थान की प्रदेशाध्यक्ष गोगा देवी ने कहा कि विद्यार्थी नशामुक्ति अभियान में सामाजिक कार्यकर्ता की भूमिका का निर्वहन करे और समाज को नशे के अभिशाप से मुक्त करने के पावन प्रयास में जुटे ।
समेजा कोठी थानाधिकारी महावीर स्वामी ने कहा कि नशामुक्ति अभियान पुलिस प्रशासन  द्वारा चिकित्सा विभाग व शिक्षा विभाग के सहयोग से चलाया जा रहा है, जिसके सुखद परिणाम सामने आ रहे है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like