GMCH STORIES

निरोगी राजस्थान का हिस्सा बनेंगे राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल

( Read 1276 Times)

29 Sep 22
Share |
Print This Page
निरोगी राजस्थान का हिस्सा बनेंगे राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल

श्रीगंगानगर। राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल-2022 के जिला स्तरीय मुकाबले गुरूवार से शुरू हुए। महाराजा गंगासिंह स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में अतिथियों ने खिलाड़ियों से खेल भावना के साथ खेलने और जिले तथा अपने अभिभावकों का नाम रोशन करने का आह्वान करते हुए कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के निरोगी राजस्थान अभियान का हिस्सा बनेंगे। पहले दिन कबड्डी, हॉकी, वालीबॉल, शूटिंग वालीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो के मुकाबले हुए।
इससे पूर्व श्रीकरणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुनर, गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़, जिला कलक्टर श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग, जिला प्रमुख श्री कुलदीप इंदौरा, नगर परिषद सभापति श्रीमती करुणा चांडक, जिला परिषद सीईओ श्री मुहम्मद जुनैद, जिला खेल अधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार, श्री सुरेन्द्र पारीक सहित अन्य ने ध्वजारोहण और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की।
श्रीकरणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुनर ने खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की खेल भावना के अनुरूप राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का आयोजन करवाया जा रहा है। उनकी मंशा है कि ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ी भी खेलों से जुड़कर बेहतर प्रदर्शन करें। खिलाड़ी जब खेलों से जुड़ेंगे, तो उनका शारीरिक विकास होगा और सोच भी अच्छी होगी। उन्होंने कहा कि ओलम्पिक खेलों का यह पहला वर्ष है, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेंगे, इनमें सुधार होगा और खिलाड़ियों की रूचि बढ़ेगी। ओलम्पिक खेलों की महत्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नशे के खिलाफ जन-जागरूकता का माहौल बना है और आमजन स्वतः जागरूक होकर खेलों से जुड़ रहे हैं। गांव नशा मुक्त होंगे तो दूसरे भी इससे प्रभावित होकर अच्छे कार्यों में जुटेंगे। उन्होंने कहा कि असफल खिलाड़ी-टीमें निराश ना हों। जो असफल हैं, कल वे सफल होंगे। खिलाड़ी लगातार मेहनत करें और अनुशासन में रहकर खेल भावना के साथ खेलों में सहभागिता करें।
गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने भी ओलम्पिक आयोजन के लिये मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत को साधुवाद देते हुए कहा कि निश्चित रूप से इसके सकारात्मक परिणाम आगामी वर्षों में देखने को मिलेंगे। छोटे-छोटे गावों से बड़े-बड़े खिलाड़ी निकलकर सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने खिलाड़ियों और खेलों को लेकर विभिन्न सुविधाएं और घोषणाएं की हैं, उससे खिलाड़ियों-खेलों का भविष्य उज्ज्वल होगा।
जिला प्रमुख श्री कुलदीप इंदौरा ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के जरिये नई प्रतिभाएं सामने आयेंगी, इसके लिये मुख्यमंत्री श्री गहलोत के प्रयास सराहनीय हैं। खेल आयोजन को खिलाड़ियों के लिये नई शुरूआत बताते हुए उन्होंने कहा कि ओलम्पिक खेलों से नशा प्रवृति से मुक्ति मिलेगी और जिले के युवाओं का रूझान खेलों के प्रति बढ़ेगा।
जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने भी अपने संबोधन में जिला स्तरीय मुकाबलों में शामिल होने वाली टीमों एवं खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जिले के खिलाड़ी अपनी मेहनत से आगे बढ़ें और राज्य स्तर पर गंगानगर का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण ओलम्पिक के बाद खेलों के प्रति गांवों में रूझान बढ़ा है, जिसके चलते गांवों में स्टेडियम बनाने की मांग की जाने लगी है।
नगरपरिषद सभापति श्रीमती करूणा चांडक और सीईओ जिला परिषद श्री मुहम्मद जुनैद ने भी खिलाड़ियों से खेल भावना से खेलने का आह्वान करते हुए कहा कि प्रत्येक खिलाड़ी की मजबूती से टीम मजबूत होती है। जब टीम मजबूत होगी और खिलाड़ियों में टीम भावना होगी तो इसके अच्छे परिणाम सामने आयेंगे। जिला खेल अधिकारी श्री सुरेन्द्र कुमार बिश्नोई ने ओलम्पिक खेलों की रूपरेखा का जिक्र करते हुए बताया कि जिला स्तर के मुकाबले 29 सितम्बर से लेकर 1 अक्टूबर तक होंगे। इनमें 89 टीमों के 996 खिलाड़ी शामिल होंगे। जिले के प्रत्येक ब्लॉक से दस-दस टीमें जिला स्तर पर कबड्डी, हॉकी, वालीबॉल, शूटिंग वालीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो के मुकाबलों में खेलेंगी। इसके पश्चात 10 अक्टूबर से लेकर 13 अक्टूबर तक राज्य स्तरीय मुकाबले जयपुर में करवाये जायेंगे।
इस दौरान राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय नम्बर 4 की छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की जबकि राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मटका चौक और 5 जी सहारणावाली की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर श्री सुरेन्द्र पारीक, एसीईओ श्री वैभव अरोड़ा, बीडीओ श्री जितेन्द्र अरोड़ा, सीएमएचओ डॉ. मनमोहन गुप्ता, डीएसओ श्री राकेश सोनी, श्री जगदीश प्रसाद जोरवाल, श्री लाभसिंह मान, श्री गिरजेश कांत शर्मा, डॉ. करण आर्य, श्री सुनील भाटिया, श्री अमरजीत सिंह लहर सहित अन्य मौजूद रहे। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like