GMCH STORIES

प्रकरणों का निपटारा गुणवत्तापूर्ण व निर्धारित अवधि में करें

( Read 875 Times)

19 May 22
Share |
Print This Page

प्रकरणों का निपटारा गुणवत्तापूर्ण व निर्धारित अवधि में करें

श्रीगंगानगर । राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के तीसरे गुरूवार को जिला मुख्यालय पर जनसुनवाई के निर्देशों की अनुपालना में 19 मई को जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट परिसर में जनसुनवाई हुई, जिसमें उपखण्ड स्तर के अधिकारियों को वीसी के माध्यम से जोड़ा गया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन डॉ. हरीतिमा ने कहा कि प्रत्येक माह के दूसरे गुरूवार को जो उपखण्ड स्तर पर जनसुनवाई हुई है, में प्राप्त प्रकरणों का निपटारा त्वरित गति से करें। उन्होंने कहा कि 181 हेल्पलाईन व सीएमओ से प्राप्त प्रकरणों में किसी प्रकार का विलम्ब न हो। 181 हेल्पलाईन में कोई प्रकरण एक्सलेट नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तर पर जो प्रकरण जनसुनवाई में प्राप्त हुए हैं, उन्हें अपलोड किये जाये।
खण्ड स्तरीय सुनवाई के दौरान अनूपगढ़ क्षेत्र के पांच प्रकरण हैं, श्रीगंगानगर में अतिक्रमण सहित अन्य समस्याएं, घडसाना में 3 एसटीआर में पक्के खाले में करंट के तार हटाने संबंधी प्रकरण में जानकारी दी गई कि तार हटवा दिये गये है। करणपुर में 15 प्रकरण आये, जिनमें 5 निष्पादित किये गये। पानी की टंकी व हड्डारोहड़ी से संबंधित प्रकरण लम्बित हैं, जिन्हें निस्तारित करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार पदमपुर क्षेत्रा मेें 5 प्रकरण लम्बित हैं, जिनमें पट्टा जारी करने, विद्युत पोल बदलने, नामातंकरण व राशनकार्ड से संबंधित प्रकरण निस्तारित करने के निर्देश दिये गये। सादुलशहर में 21 प्रकरण आये थे, जिनमें 7 लम्बित हैं। डॉ. हरीतिमा में खांचा भूमि, 90 बी की कार्यवाही, बिजली के तारों की जगह छोड़कर शेषभूमि के पट्टे जारी करने संबंधी प्रकरणों में  आवश्यक निर्देश दिये।
इसी प्रकार सूरतगढ़ क्षेत्र में सफाई व्यवस्था, अतिक्रमण तथा सीमाज्ञान के अलावा निर्धारित समय के बाद आबकारी की दुकान खुलने संबंधी प्रकरणों की सुनवाई कर निस्तारित करने के निर्देश दिये। अनूपगढ़ क्षेत्रा में काश्त नहीं करने देने, श्रीगंगानगर शहर में सफाई व्यवस्था, बीपीएल के राशन कार्ड से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई की गई।
जिला स्तरीय जनसुनवाई में रायसिंहनगर क्षेत्रा के गांव में धार्मिक स्थल से अतिक्रमण हटाने व जान-माल की सुरक्षा संबंधी प्रकरण में भी आवश्यक निर्देश दिये गये। जनसुनवाई में मुख्यमंत्राी कार्यालय से प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा की गई तथा त्वरित निस्तारित करने के निर्देश दिये गये। एडीएम प्रशासन ने बैठक में उपस्थित नहीं रहने के कारण परिवहन व उद्यान विभाग के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई में एसडीएम श्री मनोज कुमार मीणा, न्यास सचिव श्री मुकेश बारेठ, सहायक निदेशक लोक सेवाएं श्री ऋषभ जैन, सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता वी.आई. परिहार, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता श्री पवन कुमार, उपनिदेशक कृषि डॉ. जी.आर.मटोरिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी जिला मुख्यालय पर तथा खण्ड स्तर पर एसडीएम तथा सूरतगढ़ से एडीएम श्री अरविन्द जाखड़ सहित अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हुए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like