GMCH STORIES

पेट्रोल पंप संचालको के अनिश्चितकालीन बंद के संबंध में ज़िला कलक्टर ने ली बैठक

( Read 1068 Times)

26 Oct 21
Share |
Print This Page
पेट्रोल पंप संचालको के अनिश्चितकालीन बंद के संबंध में ज़िला कलक्टर ने ली बैठक

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर श्री ज़ाकिर हुसैन ने श्रीगंगानगर ज़िले में पेट्रोल पंप संचालको के अनिश्चितकालीन बंद के संबंध में सोमवार को  आमजन की समस्या को देखते हुए पेट्रोल व डीजल की आपूर्ति बहाल करवाने के लिए जिला प्रशासन व ऑयल कंपनीज प्रतिनिधियों व श्रीगंगानगर जिला पेट्रोलियम ऐसोसियशन के प्रतिनिधियों की बैठक ली।
बैठक में श्री आशुतोष गुप्ता, जिला अध्यक्ष, श्रीगंगानगर जिला पेट्रोलियम ऐसोसियशन, श्रीगंगानगर की ओर से जिला कलक्टर श्रीगंगानगर के समक्ष  माँगे रखीं। उन्होंने कहा कि ऑयल कंपनीज के जोधपुर, भरतपुर व जयपुर डिपो से से रिटेल आउटलेटस् तक आपूर्ति किये जाने वाले ईंधन के संबंध में एक ट्रांसपोर्टेशन पूल एकाउण्ट, एलपीजी ट्रांसपोर्टेशन की तर्ज पर बनाया जाए। ऐसा करने से श्रीगंगानगर नहीं बल्कि पूरे राज्य में दरें 1.00 रूपये से 5.00 रूप्ये प्रति लीटर तक कम हो सकती हैं, साथ ही ऐसा करने पर राज्य-सरकार को भी किसी प्रकार की राजस्व हानि नहीं होगी । राज्य सरकार की ओर से कोविड काल के दौरान अतिरिक्त 6.00 प्रतिशत वेट व रोडसेस लागू किया गया था चूंकि वर्तमान में कोविड की परिस्थिति वैसी नहीं रही हैं, अतः राज्य-सरकार इस 6.00 प्रतिशत वेट व रोडसेस को वापस लें ऐसा करने पर 1.00 रूपये से 4.50 रूपये प्रति लीटर तक ईंधन के दाम कम हो सकते हैं। वर्तमान में निकटवर्ती राज्य पंजाब से प्रत्येक व्यक्ति को 2500 लीटर डीजल एक समय में लाने की छूट ईसी एक्ट में हैं, उल्लेखनीय है कि यह छूट काश्तकारों के लिए प्रदान की गई थी परंतु वर्तमान में इसका दुरूपयोग डीजल का अवैध व्यापार करने वालों द्वारा किया जा रहा है। एक समय में 2500 लीटर डीजल परिवहन बड़ी मात्रा है व राज्यों के भावांतर के कारण मुनाफा कमाने की मंशा से अवैध परिवहन व विक्रय बढ़ रहा हैं तथा इनको पकड़े जाने पर 2500 लीटर डीजल एक व्यक्ति द्वारा एक समय में लाने की छूट का माननीय न्यायालय में फायदा मिलता है। अतः डीजल के परिवहन के संबंध में इस छूट को 2500 लीटर से कम करके 1000 लीटर किया जाए। इसके साथ ही अवैध परिवहन पर कायर्वाही करने हेतु रसद विभाग व पुलिस विभाग के निरीक्षक स्तर के अधिकारियों को भी शक्तियां प्रदान की जाएं। अवैध बायोडीजल के नाम पर बिक रहे डीजल/नकली डीजल/बेस ऑयल तथा मिलावटी डीजल एवं तस्करी के माध्यम से बिकने वाले डीजल पर रोक लगाई जाए व बायोफ्यूल के मोबाईल रिटेल आउटलेट का विक्रय मूल्य तय किया जाए तथा प्रतिदिन विक्रय व खरीद तथा मासिक बिक्री का विवरण मय जीएसटी के संदाय का विवरण तथा पूर्ण मार्गदर्शिका विक्रय हेतु तथा सड़कों पर खड़ा होकर विक्रय नहीं किया जाए। अवैध बायोडीजल के नाम पर बिक रहे डीजल/नकली डीजल/बेस ऑयल तथा मिलावटी डीजल एवं तस्करी के माध्यम से बिकने वाले डीजल पर रोक लगाने हेतु राज्य/जिला स्तर से राज्य/जिला स्तरीय दल जिसमें ऑयल कंपनीज के सक्षम अधिकारी भी शामिल हो, गठित किया जाए।
जिला कलक्टर द्वारा पेट्रोलियम एसोसियशन के उपस्थित प्रतिनिधियों को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा पूर्व में ही इस संबंध में मुख्य सचिव को राजस्थान-सरकार द्वारा बीकानेर संभाग स्तर पर आयोजित समीक्षा बैठक जो 17 सितम्बर को हुई थी, में अवगत करवाया हुआ है। इसके साथ ही ज़िला कलक्टर पुनः एसोसियशन की उक्त मांगो के संबंध में शासन सचिव, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, जयपुर को विचार करने हेतु जिला प्रशासन की ओर से पत्रा प्रेषित करेगें। जिला कलक्टर द्वारा मौके पर जिला रसद अधिकारी को पत्रा तैयार कर प्रेषित करने हेतु आदेशित किया गया। जिला कलक्टर के अनुसार उनकी ओर से अपने स्तर से संपूर्ण प्रयास किये जाएँगे । साथ ही चूंकि डीजल व पेट्रोल प्रतिदिन उपयोग/आवश्यकता की वस्तु हैं, अतः श्रीगंगानगर जिला पेट्रोलियम ऐसासियशन को भी जिला प्रशासन को सहयोग प्रदान करते हुये जनहित में अपने अनिश्चितकालीन बंद को वापस लेकर पेट्रोल व डीजल की आपूर्ति बहाल करने की अपील गई।
बैठक में डीएसओ श्री राकेश सोनी, प्रर्वतक अधिकारी श्री सुरेश कुमार, आईओसीएल के श्री लोकेश मीणा, एचपीसीएल के श्री भुवनेश कुमावत, श्रीगंगानगर पेट्रोलियम एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री आशुतोष गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like