GMCH STORIES

प्रशासन गांवों के संग व शहरों के संग की समीक्षा की

( Read 1249 Times)

26 Oct 21
Share |
Print This Page
प्रशासन गांवों के संग व शहरों के संग की समीक्षा की

श्रीगंगानगर । ऊर्जा, जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी एवं भू-जल, कला, साहित्य, संस्कृत एवं पुरातत्व विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने सोमवार सायं वीसी के माध्यम से प्रशासन गांवों के संग एवं शहरों के संग अभियान के संबंध में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि 20 सूत्राी कार्यक्रमों में 7 कार्यक्रमों में जिले को ए ग्रेड मिला है तथा 3 में सी और 2 में डी ग्रेड है, जिसमें लक्ष्य प्राप्ति 31 मार्च तक कर ली जायेगी, जिससे सी व डी ग्रेड में प्रगति हो जायेगी। प्रशासन गांवों के संग अभियान में अब तक 88 शिविर लग चुके है जिनमें जन प्रतिनिधि व गांवों के नागरिकों का सहयोग मिल रहा है। जिला कलक्टर ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत किसी भी विभाग में परेशानी नहीं है व प्रगति संतोषजनक है। उन्होंने कहा कि नियमानुसार पेंडेंसी को जल्द ही निस्तारित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा में ऑनलाईन पोर्टल खुलते ही लोगों के नाम जोड़े जायेंगे, जिसके लिये सूची तैयार की गई है। सीईओ जिला परिषद श्री अशोक कुमार मीणा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत भूमिहीन लोगों के लिये सरकारी जमीनें उपलब्ध नहीं है, ऐसे परिवारों को चिन्हित कर परीक्षण कराया जायेगा। यदि संभव हुआ तो आसपास के गांवों में भूमि मिलने पर उन्हें वहां बसाया जा सकता है। विधुत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस अभियान के तहत आने वाली समस्याओं को कैम्प में सुलझाया जा रहा है। पीएचडी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर अवैध कनेक्शन व हैण्ड पम्प खराब होने की शिकायतें प्राप्त हुई है। हैण्ड पम्प खराब होने में 26 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिन्हें शीघ्र निपटा दिया गया है। इसके अलावा रोजमर्रा के काम सुचारू रूप से किये जा रहे है।
सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल ने बताया कि जिले में कोविड महामारी नियंत्राण में है व अभी तक शून्य केस दर्ज हुए है। इस समय जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 54 है व अभी तक एक मृत्यु हुई है। उन्होंने बताया कि जिले में एंटी लार्वा एक्टिविटीज रोजाना की जा रही है। फॉगिंग व छिड़काव प्रतिदिन किया जा रहा है। अभी तक 24595 घरों का सर्वें किया जा चुका है। 50173 कंटेनर चेक किये गये है। घर-घर सर्वें कर मरीजों का चिन्हिकरण किया जा रहा है। सीएमएचओ ने बताया कि चिरंजीवी योजना के तहत 76 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है व 13 करोड़ 21 लाख का भुगतान लोगों को किया गया है।
प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि शिविरों के माध्यम से शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन करवायें व डेंगू के लिये जागरूकता अभियान चलाये व इसमें मीडिया का भी सहयोग लेना आवश्यक है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने बताया कि पांच बजट घोषणाओं की स्वीकृतियां जारी हो गई हैं, जिनमें से तीन के टेण्डर जारी कर दिये गये हैं। सड़कों के पेचवर्क का काम जारी है, जिसे 30 नवम्बर तक पूरा कर लिया जायेगा। यूआईटी सचिव डॉ. हरितिमा ने बताया कि प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत 389 पट्टे जारी किये गये है तथा मास्टर प्लान बनकर अप्रूव होने के बाद इस कार्य में प्रगति आयेगी।
प्रभारी मंत्री ने स्टेट ग्रांट के विषय में जानकारी ली व कहा कि नियमांतर्गत आने वाले लोगों के पट्टे शीघ्र बनाये जाये। नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिन यादव ने बताया कि जोनल प्लान बनने के बाद स्टेट ग्रांट पट्टे जारी होंगे व वार्डों में सर्वें भी कराया जा रहा है।
फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिला कलक्टर के मार्गदर्शन में सभी अधिकारी कार्य करें व अपने विभागों में प्रगति लाएं। सीईओ जिला परिषद ने बताया कि 340 ग्राम पंचायतों में अभी 70 हजार श्रमिक कार्यरत है, जिन्हें मजदूरी 180 रूपये अधिकतम दी जा रही है। डीएसओ श्री राकेश सोनी ने बताया कि खाद्य सुरक्षा के तहत लिफ्टिंग का कार्य चल रहा है तथा राशन वितरण का कार्य भी समय पर हो रहा है। प्रभारी मंत्री ने सिंचाई विभाग से तीनों डैम की स्थिति की रिपोर्ट मांगी। गंगकैनाल के अधीक्षण अभियंता श्री धीरज चावला ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले भाखड़ा डैम में पानी बराबर है तथा पौंग एवं रणजीत सागर डेम में पानी पिछले वर्ष के मुकाबले कुछ कम है, जिसकी स्थिति अगले सप्ताह तक सुधरने की संभावना है।
प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि किसानों के प्रति संवेदनशील रहा जाये तथा किसी भी स्थिति में पानी की चोरी नहीं होनी चाहिए। जिला कलक्टर ने बताया कि इस विषय में नियमित पैट्रोलिंग की जाती है व जिले में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण में है तथा पुलिस व प्रशासन मिल कर सभी कार्य कर रहे है। प्रभारी मंत्री ने पटवार परीक्षा के शान्तिपूर्ण सम्पन्न होने पर सभी को बधाई दी व कहा कि 27 अक्टूबर को होने वाली आरएएस परीक्षा को भी निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराया जाये।
जिला कलक्टर ने अवगत कराया कि बीकानेर संभाग में पैट्रोल पम्प की अनिश्चित कालीन हड़ताल को देखते हुए उन्होंने ऑयल कम्पनी के प्रतिनिधियों से बात की है तथा उनके मांगपत्रा को सरकार के स्तर पर भिजवाया गया है। इस संबंध में संभागीय आयुक्त श्री भंवरलाल मेहरा द्वारा भी लगातार बातचीत की जा रही है।
वीसी में सीईओ जिला परिषद श्री अशोक कुमार मीणा, न्यास सचिव डॉ. हरितिमा, नगरपरिषद आयुक्त श्री सचिव यादव, सीएमएचओ डॉ.गिरधारी लाल,  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम बिश्नोई, वन विभाग के उपवन संरक्षक श्री आशुतोष ओझा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like