GMCH STORIES

परीक्षा की गाईडलाइन की शत प्रतिशत हो पालनाः जिला कलक्टर

( Read 1485 Times)

25 Oct 21
Share |
Print This Page

परीक्षा की गाईडलाइन की शत प्रतिशत हो पालनाः जिला कलक्टर

श्रीगंगानगर, जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2021 को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिये जारी निर्देशों की शत प्रतिशत पालना सुनिश्चित की जाये। परीक्षा को लेकर जिले में 69 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है।
जिला कलक्टर सोमवार को जिला परिषद सभाहॉल में संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2021 को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने को लेकर आयोजित बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा को लेकर जो निर्देश जारी किये गये है, उनका भली प्रकार से अध्ययन कर ले। परीक्षा देने आ रही महिला अभ्यर्थियों से संबंधित दिये गये निर्देशों के अनुरूप महिला कार्मिक ही जांच करेगी। परीक्षा केन्द्र में मोबाइल फोन का उपयोग नहीं होगा तथा परीक्षा की गोपनीयता को बनाये रखना है।
श्री हुसैन ने कहा कि संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा भली प्रकार से निष्पक्ष रूप से सम्पन्न करवाई जाये तथा परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा कक्ष में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं करेगा। संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिये जो समय निर्धारित किया गया है, उसकी पूरी पालना हो तथा पेपर की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने कहा कि सरकार के स्पष्ट निर्देश है कि परीक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही सामने आने पर तत्काल कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सहीराम ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल लगाये गये है तथा प्रत्येक केन्द्र पर महिला सिपाही भी उपस्थित रहेगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिये पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ मोबाईल व उड़नदस्तें भी निरन्तर गश्त करेंगे। परीक्षा केन्द्र में मोबाइल की अनुमति किसी को नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के पास वाहन पार्किंग की समय रहते व्यवस्था कर ली जाये। उन्होंने कहा कि परीक्षा में केन्द्र अधीक्षक की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। परीक्षा की गंभीरता को समझते हुए सभी परीक्षा केन्द्रों के केन्द्र अधीक्षक अलर्ट रहकर इस जिम्मेदारी को पूरा करे।
बैठक में डॉ. नरेश गुप्ता ने बताया कि केन्द्र अधीक्षक पर्यवेक्षक की उपस्थिति में वीडियोग्राफी के साथ प्रश्न पत्रा खोलेंगे। उन्होंने बताया कि संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा को लेकर जिले में 69 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। जिला मुख्यालय पर 40, सूरतगढ़ में 13, पदमपुर में 6, करणपुर व सादुलशहर में 5-5 परीक्षा केन्द्र निर्धारित किये गये है। परीक्षा प्रातः 10 बजे से 1 बजे तक होगी तथा जिले में लगभग 23 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।
बैठक में जानकारी दी गई कि समय रहते परीक्षा रूम तैयार कर ले तथा सीटिंग प्लान को गेट के पास प्रदर्शित किया जाये, जिससे अभ्यर्थी को आसानी रहेगी। अगर किसी अभ्यर्थी को श्रुतिलेखन की आवश्यकता हुई, तो व्यवस्था रखनी होगी। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री हंसराज, श्री नवनीत कुमार, श्री सुरेन्द्र सोनी सहित परीक्षा में लगे अधिकारियों व केन्द्र अधीक्षकों ने भाग लिया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like