GMCH STORIES

नहरबंदी के दौरान पेजयल व्यवस्था को लेकर उच्च अधिकारियों की वीसी

( Read 8928 Times)

19 Apr 21
Share |
Print This Page
नहरबंदी के दौरान पेजयल व्यवस्था को लेकर उच्च अधिकारियों की वीसी

श्रीगंगानगर,  इंदिरा गांधी नहर परियोजना में नहरबंदी के दौरान पर्याप्त पेयजल व्यवस्थाओं को लेकर पेयजल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, जल संसाधन के प्रमुख शासन सचिव ने राजस्थान के 10 जिलों के जिला कलक्टर व पेयजल विभाग के अधिकारियों से अब तक की तैयारियों की सोमवार को समीक्षा की। वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, अतिरिक्त मुख्य अभियंता बीकानेर श्री प्रदीप रूस्तगी, पेयजल के अधीक्षण अभियंता श्री वीरेन्द्र बलाना, अधीशाषी अभियंता श्री अशोक जोधा सहित जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता उपस्थित थे।
वीसी में निर्देश दिये गये कि उपलब्ध पेयजल के अलावा जो पौंडिंग की गई है, उसका सदुपयोग करते हुए नहरबंदी के दौरान पेयजल वितरण व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। अधिकारियों ने निर्देश दिये कि नहरबंदी के दौरान किसी क्षेत्रा में पानी की कमी आती है, तो टैंकरों से पानी आपूर्ति करे, इसके लिये कंटीजेंसी में राशि उपलब्ध करवा दी गई है। किसी जिले को अतिरिक्त राशि की आवश्यकता हो तो मांग की जा सकती है। वीसी में बताया कि आने वाला समय गर्मी का मौसम होने के कारण थोड़ा मुश्किल भरा है, ऐसे में की गई तैयारियों से इस मुश्किल से निपटा जा सकता है।
नहरबंदी के दौरान विभाग ने पेयजल वितरण का बनाया प्लानः जिला कलक्टर
जिला कलक्टर श्री जाकिर हुसैन ने बताया कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्रा में लगभग 277 पेयजल परियोजनाएं है, जिनसे 1328 गांवों को पेयजल आपूर्ति की जाती है। पेयजल परियोजनाओं में 15 दिवस से लेकर 36 दिवस तक की अलग-अलग भण्डारण क्षमता है। उन्होंने बताया कि 48 टयूबवेल कार्यशील है, जिनका उपयोग किया जा सकेगा। जिला कलक्टर ने बताया कि किसी क्षेत्रा में पेयजल की किल्लत आने पर टैंकरों से पानी की आपूर्ति की जा सकती है। इसके लिये दरें इत्यादि का निर्धारण कर लिया गया है।
जिला कलक्टर ने बताया कि पेयजल विभाग के अधिकारियों ने पूरी प्लानिंग की हुई है। नहरों में विभिन्न स्थानों पर पानी की पौंडिंग की हुई है, इस पानी को जरूरत के अनुसार पेयजल की डिग्गियों में पहुंचाया जायेगा। डिग्गियों में उपलब्ध पानी का उचित वितरण करने के लिये अधिकारियों ने पूरा प्लान बना रखा है, उसी के अनुरूप पेयजल सप्लाई की जायेगी।
वीसी में उच्च अधिकारियों ने जिला कलक्टर के कार्यों व पेयजल विभाग के साथ जो प्लानिंग की गई है, उसकी सराहना की गई। वीसी में उच्च अधिकारियों ने कहा कि जिस प्रकार जिला कलक्टर ने पेयजल व जल संसाधन विभाग के साथ समन्वय रखकर तैयारी की है, वह सराहनीय है। अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि गर्मी का मौसम होने के कारण पेयजल की मांग अधिक रहेगी, फिर भी जो तैयारी की गई है, उसके अनुसार नहरबंदी के दौरान पेयजल व्यवस्था माकूल बनी रहेगी, ऐसी उम्मीद जताई है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like