GMCH STORIES

राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा

( Read 6139 Times)

22 Jan 21
Share |
Print This Page
राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा

श्रीगंगानगर । राजस्थान में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जायेगा। जिला स्तर पर इस कार्यक्रम के लिये विशेष तैयारियां की जा रही है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 25 जनवरी 2021 को महामहिम राज्यपाल श्री कलराज मिश्र के विशेष आतिथ्य में दोपहर 12 से 1 बजे तक विशेष कार्यक्रम वीसी के माध्यम से आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर ई-एपिक ऐप लाॅंच की जायेगी तथा इसके माध्यम से ई-मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड किये जा सकेंगे। इस पहचान पत्र की उतनी मान्यता होगी, जितनी वर्तमान वोटर कार्ड की है। इस अवसर पर नये मतदाताओं के यूनिक मोबाईल नम्बर आईडेनटीफाई कर लिये गये है, उन्हें ई-एपिक डाउनलोड करवाया जायेगा। श्रीगंगानगर जिले में इस कार्यक्रम की विशेष तैयारियां चल रही हंै।
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि बल्लूराम गोदार राजकीय कन्या महाविधालय में दोपहर 1.15 बजे से 2.15 बजे तक जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर ईआरओ लेवल पर तीन बीएलओ व एक सुपरवाईजर सहित विभिन्न काॅलेज, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट आदि के 125 बच्चों को बुलाया जायेगा। इस अवसर पर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अवार्ड सेरेमनी, चयनित नवमतदाताओं को ई-एपिक डाउनलोड करवाई जायेगी व शपथ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि सभी विभागों को भी शपथ कार्यक्रम आयोजित करना होगा। उन्होंने 25 जनवरी के जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिये एक समिति का गठन किया है, जिसमें एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू को प्रभारी तथा अतिरिक्त प्रभारी श्री सुरेन्द्र कुमार सोनी होंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम से पूर्व 23 व 24 जनवरी को ईएलसी क्लब के माध्यम से अलग गतिविधियां आयोजित की जायेगी, जिसमें मतदाता सूची में आॅनलाईन पंजीकरण की प्रक्रिया की जानकारी एवं मतदाता सूची में नाम खोजने की प्रक्रिया की जानकारी, आईटी एप्लीकेशनस की जानकारी दी जायेगी। 24 जनवरी को बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा चुनाव पाठशाला आयोजित कर पंजीकृत, नवपंजीकृत मतदाताओं की सूची में उनके नाम की प्रविष्टि की जानकारी दी जायेगी। ईवीएम की कार्य प्रणाली, आॅनलाईन पंजीकरण, डीसीसी से संबंधित आयोग की लघु फिल्मों का व्हाट्स एप के माध्यम से उपस्थित मतदाताओं को उनके नम्बर पर फाॅरवर्ड करेंगे।
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा गुरूवार को दोपहर वीसी के माध्यम से सभी जिला कलक्टर्स को निर्देशित किया गया कि सभी अपने-अपने जिले में कोविड-19 की गाईडलाईन की पालना करते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन करें। इस वीसी में श्रीगंगानगर जिले से एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, श्री सुरेन्द्र कुमार सोनी व सूचना सहायक की टीम ने भाग लिया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like