GMCH STORIES

मानसून के दौरान ट्रेक की सुरक्षा के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने किये इंतजाम

( Read 6462 Times)

19 Jun 20
Share |
Print This Page
मानसून के दौरान ट्रेक की सुरक्षा के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने किये इंतजाम

श्रीगंगानगर । बारिश का मौसम आमजन के साथ-साथ रेल संचालन के लिए भी चुनौतीपूर्ण होता है। कई स्थानों पर अत्याधिक बारिश होने से रेल पटरियों के नीचे कटाव हो जाता है तथा रेल संचालन बाधित होता है, ऐसी स्थितियों को ध्यान में रखकर रेलवे द्वारा बारिश के मौसम में विशेष प्रबंध किये जाते है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री अभय शर्मा के अनुसार उत्तर पश्चिम रेल पर जून माह में चारों मण्डलों को अतिरिक्त सुरक्षा उपाय अपनाने के निर्देश प्रदान किये गये है। जिन रेलखण्डों पर पूर्व वर्षों के अनुमान के आधार पर अत्यधिक बारिश की संभावना होती है अथवा मौसम विभाग द्वारा कोई आंधी, तेज हवा या भारी वर्षा की चेतावनी जारी की जाती है ऐसे स्थानों पर सघन निगरानी के लिये निर्देश जारी किये गये है। मौसम संबंधी सूचना व चेतावनी प्राप्त होने पर स्टेशन मास्टर तत्काल ही संबंधित सहायक इंजीनियर, वरि. सेक्शन इंजीनियर या मेट को सूचित करेगा और तुरंत प्रभाव से रेलवे ट्रेक की निगरानी करने और सतर्क रहने के लिये ट्रेकमेन को निर्देशित किया जायेगा।
पैट्रोलमैन द्वारा रेलवे लाइन, पुलों इत्यादि पर सघन पैट्रोलिंग करने के लिये निर्देशित किया गया है तथा उनके लिये गत चार्ट व गश्त पुस्तकंे बनाई गई है। किसी भी कठिन परिस्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त ट्रेक अनुरक्षण की सामग्री उपलब्ध करवाई गई है। बारिश की अधिकता वाले स्थानों पर कटाव की स्थिति से निपटने के लिये मिट्टी से भरे कट्टे, रोडी इत्यादि की पर्याप्त व्यवस्था की जाती है ताकि टेªक के नीचे मिट्टी के कटाव होने पर तुरंत ठीक कर रेल संचालन को सुचारू किया जा सके। इसके साथ ही पहाडी क्षेत्रों में पत्थर खीसकने की संभावना रहती है, वहाॅ पर अतिरिक्त इंतजाम किये जा रहे है तथा जेसीबी व ट्रेक्टर इत्यादि  की व्यवस्था की जा रही है जिससे किसी भी परिस्थिति में ट्रेक को तुरंत क्लीयर किया जा सके। इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारी नियमित शेड्यूल अनुसार ट्रेक का निरीक्षण करेंगे और सभी स्थितियों का जायजा लेंगे। इसके साथ ही प्रत्येक माह में सभी कर्मचारियों के लिये जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया जायेगा।
मानसून से पूर्व ही रेलवे द्वारा विशेष कार्य किये जा रहे है, जिसमें ट्रेक के आस-पास पानी भरने वाले स्थानों तथा रेलवे पुलों के नीचे पानी निकास वाले स्थानों को यथाशीघ्र क्लीयर करना, रेलवे सम्बंधी जो भी अनुरक्षण कार्य है, उनकों पूर्ण करना, पानी भरने वाले स्थानों पर गेज मार्किंग करना, पुलों के नीचे पानी निकास के स्थानों का अनुरक्षण व नियमित निरीक्षण, ट्रेक के आस-पास लगे वृक्षों की कटाई व छटाई ताकि वह किसी भी प्रकार से दृश्यता को प्रभावित न कर सके। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like