GMCH STORIES

121 श्रमिक स्पेशल रेल सेवाओं द्वारा 1 लाख 73 हजार से अधिक प्रवासियों को गंतव्य तक पहुंचाया

( Read 5325 Times)

29 May 20
Share |
Print This Page
121 श्रमिक स्पेशल रेल सेवाओं द्वारा 1 लाख 73 हजार से अधिक प्रवासियों को गंतव्य तक पहुंचाया

श्रीगंगानगर । उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा 27 मई 2020 तक 121 श्रमिक स्पेशल रेलसेवाओं को संचालन कर उत्तर पश्चिम रेलवे के विभिन्न स्थानों से अन्य राज्यों के लिये किया जा चुका है तथा इन ट्रेनों से  विभिन्न राज्यों के 1 लाख 73 हजार से अधिक प्रवासियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा चुका है। इसके अतिरिक्त आने वाले दिनों में भी आवश्कतानुसार व डिमांड के अनुरूप अन्य राज्यों के लिये भी श्रमिक स्पेशल रेलसेवाओं के संचालन की योजना के लिये रेलवे तैयार है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री अभय शर्मा ने बताया कि 121 श्रमिक स्पेशल रेलसेवाओं के माध्यम से बिहार के 89 हजार, उत्तर प्रदेश के 49 हजार, मध्य प्रदेश के 15 हजार, झारखंड के 5600 व पश्चिम बंगाल के 6800 सहित अन्य राज्यों जैसे आन्ध्र प्रदेश, उत्तराखण्ड, केरल, छतीसगढ़ आदि के श्रमिकों के लिये संचालित की गई है। उन्होने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये लाॅकडाउन के समय रेलवे द्वारा देश के विभिन्न भागों में रोजगार सम्बंधी कार्यों के लिये निवास कर रहें प्रवासियों को उनके गृह राज्य में पहुंचाने के लिये विभिन्न स्थानों से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा हैं, जिससे प्रवासी सकुशल अपने गंतव्य के लिये पहुंच सकें। रेलवे द्वारा भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार श्रमिक स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन किया जा रहा है, जिनमें श्रमिकों की संख्या के आधार पर विभिन्न स्थानों के लिये श्रमिक स्पेशल रेलसेवाओं के संचालन की योजना तैयार की जा रही है।
इन ट्रेनों के यात्रियों की हर संभव सहायता हेतु  रेलकर्मी तत्पर रहते हैं। यात्रियों को उनके कोच तक पहुंचाने के लिए मार्गदर्शन करने से लेकर खाना व पानी की बोतल के वितरण तथा दिव्यांग यात्रियों को व्हीलचेयर द्वारा उनके गंतव्य तक पहुंचाने में रेलवे के कर्मचारी निरंतर तत्परता से यात्रियों की मदद कर रहे हैं। यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने के उपरान्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उन्हें निर्धारित कोच में बैठाया जाता है। उन्हें किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसका ख्याल वहाँ उपस्थित सभी रेलकर्मियों द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है।
उन्होने बताया कि 28 मई 2020 को भी दो श्रमिक स्पेशल रेलसेवाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसमें उदयपुर-मालदा टाउन तथा भीलवाड़ा-पुर्णिया शामिल है। इसके साथ ही 28 मई 2020 को लोकमान्य तिलक टर्मिनस (महाराष्ट्र) से जयपुर व नागौर पहुॅचने वाली श्रमिक स्पेशल रेलसेवा समेत उत्तर पश्चिम रेलवे पर 42 श्रमिक स्पेशल रेलसेवाएं अन्य राज्यों से आई है, जिनमें 48 हजार से अधिक बाहर रहने वाले राज्यों से आये है, इन रेलसेवाओं में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आन्ध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, केरल, तमिलनाडू व पश्चिम बंगाल से उत्तर पश्चिम रेलवे पर आई है। इसके अतिरिक्त आने वाले दिनों में भी आवश्कतानुसार व डिमांड के अनुरूप अन्य राज्यों के लिये भी श्रमिक स्पेशल रेलसेवाओं के संचालन की योजना के लिये रेलवे, राज्यों सरकारों के साथ समन्वय कार्य कर रहीं है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like