GMCH STORIES

मुख्यमंत्री ने दी कार्ययोजना को मंजूरी

( Read 5998 Times)

29 May 20
Share |
Print This Page
मुख्यमंत्री ने दी कार्ययोजना को मंजूरी

श्रीगंगानगर । राज्य सरकार चरणबद्ध रूप से प्रदेश के सभी 33 जिलों के गजेटियर्स का नए सिरे से लेखन कराएगी। इसके तहत हर साल कम से कम 6 जिलों के गजेटियर का लेखन कर इनका प्रकाशन कराया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में कार्ययोजना को स्वीकृति दी है।
 प्रथम चरण में अलवर, बांसवाड़ा, जोधपुर, करौली, हनुमानगढ़ तथा प्रतापगढ़ जिलों के गजेटियर्स के लेखन एवं प्रकाशन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इनमें से प्रत्येक जिले के लिए 5 लाख रूपए के अनुसार कुल 30 लाख रूपए का बजट प्रावधान किया गया है। इसी के साथ अगले चरण में चूरू, भरतपुर, गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर एवं जालौर जिले की सूचना का संकलन एवं लेखन का कार्य किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि सभी जिलों के गजेटियर्स लेखन में एकरूपता एवं प्रामाणिकता रखने के लिए इन्हें राज्य स्तर पर चुनिंदा लेखकों से ही लिखवाया जाए।
 उल्लेखनीय है कि पूर्व में प्रकाशित सभी जिला गजेटियर्स 15 से 40 वर्ष तक पुराने हैं। ऐसे में श्री गहलोत ने इसे अद्यतन करने के लिए इस साल बजट में जिला गजेटियर्स के नए सिरे से लेखन करवाने की महत्वपूर्ण घोषणा की थी। इसे चरणबद्ध रूप से पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री ने यह कार्ययोजना मंजूर की है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like