GMCH STORIES

उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्राी समिति की वीडियोकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक सम्पन्न

( Read 5301 Times)

02 Sep 20
Share |
Print This Page
उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्राी समिति की वीडियोकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक सम्पन्न

श्रीगंगानगर । उत्तर पश्चिम रेलवे पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की 17वीं बैठक वीडियोकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सोमवार को उत्तर पश्चिम रेलवे प्रधान कार्यालय जयपुर में आयोजित की गई। आयोजित बैठक में प्रथम बार उत्तर पश्चिम रेलवे पर इस समिति की बैठक का आॅनलाइन वीडियोकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। समिति के सदस्यो में उत्तर पश्चिम रेलवे के भौगोलिक क्षेत्र से संबन्धित संगठनों, चैम्बर आॅफ काॅमर्स, रेल यात्री संगठन, उपभोक्ता संरक्षण संगठन एवं माननीय मंत्रियांे द्वारा नामित सदस्यांे सहित कुल 21 प्रतिनिधीगण उपस्थित थे। बैठक में राज्य मंत्री (स्वतंत्रा प्रभार), हरियाणा सरकार श्री ओमप्रकाश भी उपस्थित थे।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री अभय शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति एवं महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे के अध्यक्ष श्री आनन्द प्रकाश ने समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि देश के विभिन्न स्थानों पर रह रहे श्रमिकों के लिये उत्तर पश्चिम रेलवे पर 134 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर 1 लाख 90 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों को उनके गंतव्य तक सकुशल पहुंचाया गया। इसके साथ ही प्रवासी श्रमिको को रेलवे कार्यों में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत 20 हजार से अधिक मानव श्रम दिवस का रोजगार प्रदान करवाया गया।
श्री प्रकाश ने कहा कि देश के प्रत्येक भाग में आवश्यक सामग्री की निर्बाध आपूर्ति के लिये हमने विशेष प्रयास किये तथा इस वर्ष अब तक 6.21 मिलियन टन माल लदान किया गया, जो कि गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग बराबर है। हमारे यहाँ मालगाड़ियों की औसत गति 24.46 किलोमीटर प्रति घंटा से 83 प्रतिशत बढ़कर 44.72 किलोमीटर प्रति घंटा हुई है। हमारा लक्ष्य है कि हम माल लदान व ढुलाई को अधिक से अधिक बढ़ाने का प्रयास करें, इसके लिये हमने मुख्यालय व मण्डलों में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट की स्थापना की है, जिससे हम माल ग्राहकों की समस्याओं का निदान कर उन्हें माल परिवहन के लिये आकर्षित कर सकें।
उन्होने कहा कि कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये रेलवे ने भी अपने विशेष प्रयास किये, मरीजों को  सुविधा की कमी न हो, इसको ध्यान में रखकर उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा 266 कोचेज को कोविडकेयर आइसोलेशन कोचेज में परिवर्तित किया गया है।
अभी हाल ही में हमने उत्तर पश्चिम रेलवे के राजस्थान क्षेत्र में पहली इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित यात्री ट्रेन दिल्लीसराय रोहिल्ला-अजमेर जन शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन कर नये अध्याय की शुरूआत की है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर विद्युतीकरण के 100 प्रतिषत लक्ष्य के, पर कार्य करते हुये हमारे यहाँ 1814 किलोमीटर मार्ग का विद्युतीकरण कार्य पूर्ण हो चुका है।
उत्तर पश्चिम रेलवे पर विगत समय में किये गये कार्य निष्पादन, जिनमें कोरोना महामारी के लाॅकडाउन के दौरान किए गए विशिष्ट कार्य, यात्री सुविधा कार्य, निर्माण परियोजनाएं तथा उपलब्धियाॅ सम्मलित है, को क्षेख्ीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति व उपमहाप्रबंधक-सामान्य सचिव श्री शशिकिरण ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से प्रस्तुत किया।
वीडियोकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में उपस्थित प्रतिनिधियों ने यात्री यातायात को ध्यान में रखते हुये रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छ एवं शीतल जल उपलब्ध करवाने, नई ट्रेनों के संचालन एवं यात्राी सुविधाओं में विस्तार सम्बंधी सुझाव दिये। इसके साथ ही सदस्यों ने उपलब्ध रेल सेवाओं में वृद्वि एवं ठहराव सम्बंधी उपयोगी सुझाव भी दिये।
बैठक के समापन अवसर पर क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति व उपमहाप्रबंधक सामान्य सचिव श्री शशिकिरण ने सभी सदस्यों को वीडियोकाॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में पधारने तथा रेल यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिये की गई चर्चा के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया।
बैठक में श्रीमती अरुणा सिंह, अपर महाप्रबंधक-उत्तर पश्चिम रेलवे तथा विभागाध्यक्षों सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like