GMCH STORIES

कैलाशनगर कॉलेज का हुआ आज शिलान्यास  

( Read 7063 Times)

03 Jun 23
Share |
Print This Page
कैलाशनगर कॉलेज का हुआ आज शिलान्यास  

सिरोही । सिरोही के विधायक संयम लोढा ने कहा हैं कि व्यक्ति को अपने कर्तव्यों के साथ साथ धर्म की शरण मे रहकर यथाशक्ति दान पुण्य कर मानव जीवन को सार्थक बनाना चाहिए।
लोढा ने आज कैलाशनगर में ५ करोड की लागत से बनने वाले मातुश्री पुरीबाई पुनमाजी माली टोरसो राजकीय महाविद्यालय की आधारशिला रखने के बाद आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विचार रखते हुऐ यह बात कही।
    उन्होनें कहा कि बिलेश्वर महादेव की असीम कृपा से वे कैलाशनगर के विकास के लिए लगातार प्रयत्नशील है ओर उसी का नतीजा है कि आज उपतहसील मुख्यालय पर भी मुख्यमंत्री गहलोत ने उच्च शिक्षा को बढावा देने के लिए कॉलेज स्वीकृत कर दिया। कॉलेज खुलवाने की बात पूर्व प्रधान अचलाराम माली ने मुझे कही जिस पर मेने मुख्यमंत्री को कन्विंस कर यह कॉलेज स्वीकृत करवाया ओर मुझे यह बताते हुऐ प्रसन्नता है कि कॉलेज की घोषणा होते ही पुनमाजी माली परिवार के प्रमुख व मेरे मित्र शंकरलाल माली ने मुझे फोन किया कि हमारा परिवार कॉलेज भवन बनाकर देने को इच्छुक हैं।
    उन्होनें इस परिवार की भावना को ध्यान में लेते हुऐ उन्हें यह मौका दिलवाया ओर मात्र ११ दिन में सरकार व इनके ट्रस्ट के साथ एक एमओयु २५ अपल २०२३ को साइन करवाया। पुनमाजी माली परिवार की ओर से कॉलेज भवन बनाने के लिए उन्होनें उनके पुत्र शंकरलाल, समरथमल, चुन्नीलाल, भगाराम व प्रकाश कुमार माली व उनकी धर्मपत्नियां श्रीमती सीता, लक्ष्मी मंगनी देवी, चंदा व संगीता का साफा व शॉल ओढाकर व एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से तहसीलदार नीरजा कुमारी ने माला पहनाकर अभिनंदन कर उनका आभार व्यक्त किया। लोढा ने कहा कि क्षेत्र की जनता व मैं इस परिवार के इस सामाजिक सरोकार के उपकार को सदा याद रखेगें। दान के महत्व की चर्चा करते हुऐ कहा कि जब गुजरात में भूकम्प आया तो पावापुरी तीर्थ में आचार्य भगवतों की धर्म सभा चल रही थी और पावापुरी तीर्थ के संस्थापक स्व. श्री बाबुकाका ने जैसे ही आर्चाय भगवंत कलापूर्ण सूरिजी ने कच्छ के भूकम्प में मदद की बात की तो एक ही मिनट में बाबुकाका ने एक कराेड की राशि मदद में देने की घोषणा की तो १५ मिनट में दान का महत्व समझने वालों ने १५ करोड की राशि देकर एक नया इतिहास बना दिया तब मेने इसका का कारण पूछा तो बाबुकाका ने बताया कि जो व्यक्ति ऐसे वक्त मुक्त हस्त से दान करता ळैं उसको कई गुणा राशि अर्जित होत हैं। इसलिए आप जो भी जीवन में अर्जित करो तो उसका कुछ भाग परोपकार में भी खर्च कर सामाजिक आवश्यकताओं की पूर्ति करो।
    उन्होने कहा कि कैलाशनगर क्षेत्र जालोर व सिरोही जिले से जुडा हुआ है ओर यहां कॉलेज बनने से दोनेों जिलो के स्टूडेंट्स लाभाविन्त होगें। उन्होनें शिक्षा के क्षेत्र में दिए दान को महादान बताते हुऐ सभी उपस्थित लोगों से कहा कि कोई शिक्षाा से वंचित नही रहे इसका पूरा ध्यान रखें।
यह बडी सौगात हैं ः कलक्टर
    समारोह की अध्यक्षता जिला कलक्टर डा. भवरलाल को करनी थी लेकिन राज्यपाल के कार्यक्रम में व्यस्त होने से वे नही आ सके इस कारण उन्होनें शिलान्यास पर अपनी शुभकामना प्रेषित करते हुऐ कहा कि कैलाशनगर क्षेत्र में यह कॉलेज आने वाली पीढी के लिए सरकार व भामाशाह परिवार की बहुत बडी सौगात हैं।

    महाराष्ट्र से आये पूर्व इनकम टैक्स चीफ कमिश्नर गिरीश दवे ने कहा कि जीवन में आगे बढने के लिए सपने देखने जरूरी है ओर सपने देखने के लिए शिक्षा जरूरी हैं। उन्होनें इस पिछडे इलाके में कॉलेज खुलवाने के लिए विधायक संयम लोढा का व भवन बनाने के लिए पुनमाजी नारायण जी माली परिवार को बधाई देते हुऐ कहा कि इस परिवार ने खुद तो उच्च शिक्षा ग्रहण नही की लेकिन अपने क्षेत्र के बच्चो को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए मिल के पत्थर जैसा यादगार काम कर अपने माता पिता को पीढी दर पीढी अमर कर दिया।
    प्रारम्भ में सिरोही के सामाजिक कार्यकर्ता व पावापुरी ट्रस्ट के मेनेजिंग ट्रस्टी महावीर जैन ने कहा कि आज जो यह कॉलेज बनने जा रहा है ओर क्षेत्र में जो सडको का जाल बिछ रहा है उसके लिए सिरोही-शिवगंज क्षेत्र की जनता को जितना धन्यवाद दिया जावे वो कम है क्योंकि इस जनता ने चुनाव में काम करने व काम की परख रखने वाले युवा को विधायक चुना ओर उस विधायक संयम लोढा ने जनता के इस फैसले को सल्यूट करते हऐ दिनरात मेहनत कर ४ सालों में सिरोही व शिवगंज विधानसभा क्षेत्र की तस्वीर बदल दी है। राजस्थान में कैलाशनगर एक ऐसा कॉलेज है जिसका इतना फास्ट काम हुआ ओर आज मात्र ३६ दिन में शिलान्यास तक हो गया। उन्होने भामाशाह माली परिवार को बधाई देते हुऐ कहा कि सम्पूर्ण माली समाज इस कार्य से बहुत आंनदित ह।
    सुबह शुभ मुहूर्त मे माली परिवार ने विधि विधान के साथ भूमि पूजन किया ओर फिर विधायक संयम लोढा ने भवन की आधाशिला रखी ओर शिलालेख का अनावरण किया। विधायक संयम लोढा का ढोल ढमाकों के साथ ग्रामवासियों व माली समाज ने गर्म जोशी के साथ सामैया कर मालाओं से स्वागत किया। समारोह में ग्राम पंचायत के सदस्यों ने सरपंच तेजाराम मीणा के साथ विधायक व मुख्यमंत्री सलाहकार संयम जी लोढा का कॉलेज खुलवाने के लिए ओर पुनमाजी माली परिवार के पांचों  भाईयों का साफा व माला से स्वागत किया।
    समारोह में सत रूपमुनिजी, साध्वी सत्यानंद गिरी जी सहित अन्य महात्माओं ने माँ सरस्वती की तस्वीर के आगे दीप प्रज्वलित कर पूजा अर्चना की। सभी महात्माओं का भामाशाह परिवार की ओर से माला व शाल ओढाकर वंदर कर आशीर्वाद लिया गया। सिरोही जिले के माली समाज २२ परगनों के अध्यक्ष चतराराम माली सहित अनेक परगनों की ओर से भामाशाह परिवार का समाज को गौरान्वित करने वाले इस कार्य के लिए अभिनंदन साफा व चुंदडी पहनाकर किया गया। माली समाज के रघु भाई व मगन भाई पी माली के परिवारजनो नें व पूर्व प्रधान अचलाराम माली, सिरोही के पूर्व सभापति ताराराम माली, राजस्व कार्मिको ने भी मालाओ स्वागत कर खुशी व्यक्त की। विकास अधिकारी मेडम विश्नोई ने भी भामाशाह परिवार को शुभकामनाएं दी। कॉलेज प्रभारी प्रोफेसर डॉ उर्मिला परिहार ने आभार व्यक्त किया ओर समारोह का संचालन कार्तिकेय शर्मा ने किया। समारोह में भामाशाह परिवार की ओर से सभी अतिथियों व माली समाज परगनों के प्रमुख व कैलाशनगर ठाकुर गंगासिंह देवडा, झाडोली वीर ठाकुर सहित अनेक गांवो से पधारे प्रमुख लोगों का साफा पहनाकर स्वागत किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like