GMCH STORIES

जयपुर फुट की निर्माण विधि का निरीक्षण

( Read 3491 Times)

23 Jan 21
Share |
Print This Page

जयपुर फुट की निर्माण विधि का निरीक्षण

जयपुरः अफगानिस्तान के श्रम, सामाजिक मामलात, शहीद और दिव्यांग मंत्रालय के चार सदस्यीय एक दल ने शनिवार को यहा जयपुर फुट की निर्माण विधि का निरीक्षण किया। 
    चार सदस्यीय दल का नेतृत्व मंत्रालय के पुर्नवास विभाग के निदेषक और मंत्रालय के सलाहकार डाॅ. फजलुल्लाह मोहम्मदी कर रहे हैं । 
    इस दल के मंत्रालय के तकनिकी सलाहकार हबीब खाॅं जाजदी, ईस्टीट्यूट आॅफ डिसेबिलिटी काबुल के निदेषक (अनुसंधान) दरया खाॅ बाहिर तथा मंत्रालय के योजना और समन्वय निदेषक मुहम्मद इकबाल कियाम भी आए हैं । 
    श्री भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जो जयपुर फुट की निर्माता संस्था हैं का अफगानिस्तान सरकार से आपसी सहयोग हैं और काबुल स्थित राष्ट्रीय द्विव्यांग संस्थान को जयपुर फुट संस्था सहयोग देती हैं । बी.एम.वी.एस.एस. द्वारा राष्ट्रीय दिव्यांग संस्थान के कर्मियों को प्रषिक्षित भी किया जाता हैं । 
    उल्लेखनीय हैं कि बी.एम.वी.एस.एस.ने अफगानिस्तान जाकर पिछले वर्षो में चार विभिन्न षिविरों का आयोजन कर 3738 महिला, पुरूष और बच्चों को जयपुर लगाकर उन्हें चलने फिरने योग्य बताया हैं । 
    काबुल से आए इस दल का स्वागत बी.एम.वी.एस.एस. के संस्थापक और मुख्य संरक्षक डी.आर. मेहता तथा बी.एम.वी.एस.एस. के विदेषी मामलातों के मानद निदेषक और कुवैत स्थित भारत के पूर्व राजदूत सतीष मेहता ने किया ।
    बी.एम.वी.एस.एस. के मानद सचिव भूपेन्द्र मेहता और डाॅ. दीपेन्द्र मेहता ने अफगानिस्तान के दल को तकनिकी जानकारी दी । दल के सदस्यों ने समिति में देष के विभिन्न स्थानों से आए दिव्यांगों से जयपुर फुट की जानकारी ली । 
    मानद सचिव भूपेन्द्र मेहता ने दल को अमेरिका को स्टैनफोर्ड विष्वविद्यालय में विषेष रूप से विकसित घुटने के ऊपर लगने वाले कृत्रिम पैर तथा पंजा भेंट किया । 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like