BREAKING NEWS

विश्व के कम मृत्यु दर वाले देशों में से भारत एक

( Read 1628 Times)

27 Jul 20
Share |
Print This Page
विश्व के कम मृत्यु दर वाले देशों में से भारत एक

नई दिल्ली (नीति गोपेंद्र भट्ट) |  केन्द्र और राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के केन्द्रित प्रयासों से आक्रामक जांच और अस्पताल में भर्ती मामलों के कुशल नैदानिक प्रबंधन के जरिए मामलों की शीघ्र पहचान और पृथकवास के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं और स्वस्थ हुए रोगियों की संख्या बढ़ने के साथ मामलों पर मृत्यु दर में लगातार गिरावट आ रही है।

प्रभावी नियंत्रण रणनीति, आक्रामक जांच और संपूर्ण मानक देखभाल दृष्टिकोण पर आधारित प्रोटोकॉल के अनुसार मानकीकृत नैदानिक प्रबंधन से मामलों पर मृत्यु दर में महत्वपूर्ण कमी आई है। मामलों पर मृत्यु दर लगातार गिर रही है और इस समय यह 2.28 प्रतिशत है। विश्व के कम मृत्यु दर वाले देशों में से भारत एक है।

प्रतिदिन 30 हजार से अधिक मरीजों के ठीक होने के क्रम में आज 24 घंटे के भीतर लगातार चौथे दिन 31 हजार 991 रोगी ठीक हुए और उन्हें घर भेज दिया गया। इससे अब तक कुल स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 9 लाख से पार हो गई है और इस समय यह कुल संख्या 9 लाख 17 हजार 567 है। रिकवरी दर सुधरकर 64 प्रतिशत हो गई है।

कम मृत्यु दर और अधिक रोगियों के स्वस्थ होने के फलस्वरूप ठीक होने वाले लोगों की संख्या सक्रिय मामलों से आज 4 लाख 32 हजार 453 अधिक है, जबकि कुल सक्रिय मामले 4 लाख 85 हजार 114 हैं। सभी सक्रिय रोगियों का अस्पतालों और घरों में पृथकवास में उपचार किया जा रहा है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like