BREAKING NEWS

एक दिन में सबसे अधिक लगभग 30 हजार रोगी ठीक हुये

( Read 1764 Times)

24 Jul 20
Share |
Print This Page
एक दिन में सबसे अधिक लगभग 30 हजार रोगी ठीक हुये

नई दिल्ली (नीति गोपेंद्र  भट्ट) |  किसी एक दिन में सबसे अधिक मरीजों के ठीक होने का सिलसिला आज भी जारी रहा । पिछले 24 घंटों में किसी एक दिन में सबसे अधिक 29,557 रोगी स्वस्थ हुये और उन्हें छुट्टी दे दी गयी। इस तरह अब तक ठीक हुये रोगियों की संख्या बढ़ कर 7,82,606 हो गई, इससे रिकवरी दर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई और यह दर 63.18 प्रतिशत हो गई है। लगातार दूसरे दिन ठीक हुये रोगियों और सक्रिय मामलों में बड़ा अंतर बना हुआ है। इस समय ठीक हुये मरीजों की संख्या , सक्रिय मामलों की तादाद से 3,56,439 ज्यादा है।

     इस सफलता का श्रेय केन्द्र सरकार के नेतृत्व में कोविड-19 की रणनीतियों को जाता है। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के सतत प्रयासों के फलस्वरूप अधिक प्रभावी नियंत्रण, आक्रामक टेस्टिंग, और त्वरित एवं कुशल नैदानिक उपचार रणनीतियां अपनाई जा सकीं। इन उपायों में  विभिन्न राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों, आई सी एम आर और एन सी डी सी में स्थित श्रेष्ठता केन्द्रों तथा  एम्स नई दिल्ली के तकनीकी विशेषज्ञों के सहयोग से संयुक्त मानीटिरिंग समूह—जे एम जी जैसे स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के विशेषज्ञ दल का मार्गदर्शन मिलता रहा है। केन्द्र सरकार उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में विशेषज्ञों के केन्द्रीय दल तालमेल के लिये भेजती है जहां कोविड- अस्पतालों में मरीजों की अधिक संख्या हैं। उसके अलावा एम्स के टेली- कंसल्टेशन सेंटर के जरिए परामर्श और सहायता भी दी जाती है। इन मिले जुले प्रयासों से मामलों पर मृत्यु दर को देश में न्यूनतम रखा जा रहा है। यह दर 2.4 प्रतिशत है और इसमें लगातार कमी आ रही है।

     इससे कोविड-19 के वास्तविक भार में कमी लाने में मदद मिली है और सक्रिय मामलों की संख्या 4,26,167 तक सीमित है।  

कोविड19 से संबंधित तकनीकी मुद्दों पर सभी प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी के लिए, दिशानिर्देश और सलाह नियमित रूप से देखें: https://www.mohfw.gov.in/ और @MoHFW_INDIA

कोविड19 से संबंधित तकनीकी प्रश्न ncov2019@gov.in और @CovidIndiaSeva पर technquery.covid19@gov.in और अन्य प्रश्नों के लिए भेजे जा सकते हैं।

कोविड19 पर किसी भी प्रश्न के मामले में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर: + 91-11-23978046 या 1075 (टोल-फ्री) पर कॉल करें।

 कोविड19 पर राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबरों की सूची https://www.mohfw.gov.in/pdf/coronvavirushelplinenumber.pdf पर भी उपलब्ध है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like