कालन्द्री कॉलेज के नये भवन का हुआ शिलान्यास

( Read 2022 Times)

08 Jul 22
Share |
Print This Page
कालन्द्री कॉलेज के नये भवन का हुआ शिलान्यास

सिरोही। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर बजट २०२२ की घोषणा मे खोले गये नवीन कॉलेज मे से पहले कॉलेज का भूमि पूजन एवं शिलान्यास सिरोही जिले के कालन्द्री मे मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढा के कर कमलो से ७ जुलाई गुरूवार को विजयमुर्हत में किया गया। यह कॉलेज भवन ५ करोड की लागत से कालन्द्री के भामाशाह संघवी हीराचंद फूलचंद चेरीटेबल ट्रस्ट करवा रहा हैं। शिलान्यास समारोह के मुख्य अतिथि विधायक संयम लोढा ने कहा कि वर्ष २०२२-२०२३ मे घोषित कॉलेजो मे यह पहला कॉलेज है जिसका निर्माण कार्य भामाशाह संघवी हीराचंदजी फूलचंदजी परिवार ने शुरू करवाया। इसके लिए ट्रस्ट व सरकार के बीच १० जून २०२२ को ही एमओयु साईन हुआ था। इसके लिए सरकार ने ३७ बीधा भूमि आंवटित की हैं। लोढा ने कहा कि कालन्द्री गांव सिरोही जिले का वो गांव है जहां से आजादी की लडाई लडी गई थी ओर यंहा के अनेक स्वतंत्रा सेनानियो ने इस लडाई मे ओर प्रजा मंडल के आन्दोलन मे भाग लिया था। इस गांव से अनेक युवा आइएएस, आइपीएस व आइआरएस बने ओर कालन्द्री का गौरव बढाया।
    उन्होने कहा कि सिरोही शिवगंज विधान सभा की जनता ने मुझे निर्दलीय चुनाव जीता कर मेरे पर जो विश्वास व्यक्त किया तो मेने साठे तीन साल में यहां की जनता के लिए ३ हजार करोड के विकास कार्य स्वीकृत कराये ओर इन स्वीकृत कार्यो में से अनेक कार्य धरातल पर दिखाई दे रहे है ओर अनेक जल्द ही दिखाई देगें। उनके कार्यकाल मे चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र मे ऐसे ऐसे कार्य हो रहे हैं जिनकी कोई उम्मीद नही थी लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की विशेष कृपा होने से वो सब कार्य जिसमें मेडीकल कॉलेज, नर्सिग कॉलेज, लॉ कॉलेज भवन, कालन्द्री में कॉलेज व शिवगंज मे महिला कॉलेज, सिरोही में टाउन हॉल, जावाल मे नगर पालिका उल्लेखनीय कार्य हैं।
    लोढा ने कहा कि जिला मुख्यालय पर ९२ करोड की लागत से मिनी सचिवालय भवन का निर्माण भी इसी वितिय वर्ष मे शुरू होगा जिसका व्यापक लाभ जनता को मिलेगा। उन्होने कालन्द्री क्षेत्र की जनता से अपील की कि वे एक रोटी कम खाकर भी अपने बच्चो को उच्च शिक्षा ग्रहण करावे ताकि वे अधिक से अधिक ज्ञान अर्जित कर मानव भव का पुरा लाभ उठा सकें। लोढा ने कॉलेज भवन बनाने वाले संघवी परिवार का अभिनंदन करते हुऐ कहा कि हीराचंदजी फूलचंदजी संघवी परिवार ने ११५ वर्ष पहले ३ हजार लोगों को कालन्द्री से राणकपुर तीर्थ की पैदल यात्रा करवा कर संघवी पदवी पाई थी ओर आज इस परिवार ने भगवान महावीर की वाणी जीयो ओर जीने दो क आत्मसात करते हुऐ क्षेत्र मे उच्च शिक्षा का मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए ५ करोड की लागत से कॉलेज भवन बनाने का जनहितार्थ का ऐतिहासिक निर्णय लिया जो अभिनंदनीय व अनुकरणीय हैं।
    कॉलेज भवन बनाने वाले भामाशाह संघवी हीराचंदजी फूलचंदजी परिवार के प्रमुख रणजीतमल संघवी एवं भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी एवं पूर्व सेबी अध्यक्ष एल. के. संघवी ने कहा कि शिक्षा से परिवार समाज, प्रदेश व देश का विकास होता है। उन्होनें कहा कि आज के बदलते वातावरण मे शिक्षा बिना जीवन अधुरा हैं। उन्होने कॉलेज भवन बनाने का मौका संघवी परिवार को देने पर विधायक संयम लोढा का आभार व्यक्त करते हुऐ खुशी व्यक्त की। समारोह के विशिष्ठ अतिथि पंचायत समिति के प्रधान हसमुख भाई ने भामाशाह संघवी परिवार व विधायक संयम लोढा का धन्यवाद व्यक्त करते हुऐ संघवी परिवार का अभिनंदन किया। 
     इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि जिला कलक्टर डा. भवरलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं के तहत सिरोही जिले के स्वीकृत कार्यो को तेजी से धरातल पर उतारा जा रहा हैं। उन्होने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुऐ कहा कि शिक्षा से ही प्रगति सम्भव हैं। इस अवसर पर ग्रामीणो ने भामाशाह परिवार के रणजीतमल संघवी, एल के. संघवी, अमृतलाल, भरत आर संघवी सहित सभी परिवारजनो का साफा व माला पहनाकर अभिनंदन किया। समारोह मे सिरोही नगर परिषद् के सभापति महेन्द्र मेवाडा, पावापुरी ट्रस्ट के मेनेजिंग ट्रस्टी महावीर जैन, कालन्द्री जैन संघ के अध्यक्ष ताराचंद डी राठौड, व्यापार सघ के अध्यक्ष कमलेश पुरोहित व अनेक पदाधिकारी, पूर्व जिला प्रमुख अन्नाराम बोराणा, सिरोही ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष किशोर पुरोहित, पूर्व जिला परिषद् सदस्य हिम्मत भाई सुथार सहित अनेक प्रवासी बन्धु भी उपस्थित थे।
    शिलान्यास के पूर्व पंडित ने मंत्रोचारण के साथ भूमि पूजन करवाया ओर शिलालेख पट्टीका का  अनावरण मुख्य अतिथि विधायक संयम लोढा ने किया। इस अवसर पर संघवी परिवार ने ५ पौधें लगाकर कॉलेज परिसर मे वृक्षारोपण का शुम्भारम्भ किया। इस कॉलेज मे संघवी परिवार २६ हजार वर्गफीट निर्माण कार्य करवा कर दो वर्ष मे कॉलेज भवन सरकार को सुर्पुद करेगा, तब तक यह कॉलेज एक सरकारी भवन में संचालित किया जायेगा। मंच का संचालन सुरेश जुगनु वलदरा ने व संघवी परिवार की ओर  से भरत मामा ने धन्यवाद व्यक्त किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like