GMCH STORIES

रंगों के त्योहार होलीकोत्सव पर चेहरे का भी रखें ख्याल : डॉ. गिन्नी छाबरिया  

( Read 2474 Times)

27 Mar 21
Share |
Print This Page

रंगों के त्योहार होलीकोत्सव पर चेहरे का भी रखें ख्याल : डॉ. गिन्नी छाबरिया  

इंदौर// चेहरा ही व्यक्ति की पहचान होती है और चेहरे की त्वचा का ख्याल रखना जरुरी है । होली पर चाहे अनचाहे रंगों से हम अपने आप को बचा नहीं पाते है ।  इसलिए रंगों के त्योहार पर अपनी त्वचा का ध्यान रखे कि वह कैमिकल से कही खराब ना हो जाए।  

डॉ गिन्नी छाबरिया, त्वचा रोग विशेषज्ञ ने बताया कि इस समय मौसम में बदलाव आने लगा है । हल्की ठंड से गर्मी का मौसम आ रहा है। कोरोना वायरस के जिस तरह मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं हमें हमारी प्रतिरोधक क्षमता पर बहुत ध्यान देना है। प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने के लिए हमें भरपूर मात्रा में सब्जियां और फल का सेवन करना चाहिए । जिससे हमें विटामिन्स और मिनरल्स मिलेंगे और त्वचा भी अच्छी रहेगी। 

अपने चेहरे पर बार बार हाथ ना लगाए इससे हमें कील, मुंहासे, बैक्टीरिया पनप सकते हैं या कई फंगल और वायरल इंफेक्शन के कारण बन सकते हैं। कोरोना से बचाव के लिए हम हमारे हाथों को बार बार धो रहे हैं और सेनेटाइजर का उपयोग कर रहे हैं, जिस वजह से हाथों पर सूखापन और कई तरह के एक्जिमा हो रहे है इससे बचाव के लिए हमें मॉइश्चराइजर का उपयोग करना चाहिए। गर्मी में त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए 10 -12 गिलास पानी पीना चाहिए।

इस मौसम में फंगल इंफेक्शन भी बढ़ जाता है इसलिए आप अपनी त्वचा को ज्यादा देर तक गीला नहीं रखें।  धूप से टैनिंग और सनबर्न से बचने के लिए सन स्क्रीन क्रीम, लोशन 2-3 बार लगाना चाहिये। हमेशा सन स्क्रीन क्रीम का एसपीएफ 30-50 होना चाहिए और अपनी त्वचा के हिसाब से सन स्क्रीन क्रीम, लोशन का चुनाव करना चाहिए । 

अगर त्वचा पर रंगों का विपरीत असर पड़े तो उसे हल्के में ना ले और घरेलु उपचार में समय ना गवाये । चेहरा से ही आपकी पहचान हैं और इस का ध्यान आप को ही रखना है। इसलिए जरुरी है कि आप पौष्टिक आहार, फल सब्जियां का सेवन संतुलित मात्रा में करें।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like