GMCH STORIES

किसानों को कम ब्याज पर फसल रहन ऋण सुविधा का शुभारंभ

( Read 12190 Times)

01 Jun 20
Share |
Print This Page
किसानों को कम ब्याज पर फसल रहन ऋण सुविधा का शुभारंभ

उदयपुर,राजस्थान सरकार द्वारा प्रारंभ की गई सहकार किसान कल्याण योजनान्तर्गत कृषि उपज के विरूद्ध किसानों को रहन ऋण योजना का शुभारम्भ सोमवार को सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक द्वारा 27 कृृषकांे को 9.08 लाख रुपये का ऋण वितरण के साथ किया गया।  
बैंक के प्रबंध निदेशक आलोक चौधरी ने बताया कि योजना के पहले ही दिन दी उदयपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लि. द्वारा अपने कार्यक्षेत्र उदयपुर जिले की 12 समितियांे के 14 काश्तकारांे को 5.38 लाख रुपये तथा राजसमंद जिले की 9 समितियांे के 13 काश्तकारांे को 3.70 लाख रुपये का ऋण वितरण किया गया।
उन्हांेने बताया कि फसल रहन ऋण योजना के तहत् काश्तकार अपनी कृषि उपज को रहन कर मात्र तीन प्रतिशत ब्याज दर पर फसल उपज की वर्तमान बाजार भाव के 70 प्रतिशत ऋण के रूप में 90 दिवस की अवधि के लिये ऋण प्राप्त कर सकेगा, इसे विशेष परिस्थितियों में 180 दिन के लिए बढ़ाया जा सकेगा। बाजार में कृषि उपज का सही मूल्य प्राप्त होने की स्थिति में रहन फसल को विक्रय कर काश्तकार अपनी ऋण अदायगी कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि योजनान्तर्गत लघु एवं सीमान्त कृषकांे को 1.50 लाख एवं बडे़ काश्तकारांे को 3 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा प्रदान की जायेगी। यह ऋण उसके अल्पकालीन फसली ऋण के अतिरिक्त देय होगा। पहले इस योजना में किसान को 11 प्रतिशत ब्याज की दर से ऋण दिया जा रहा था, अब किसान को 3 प्रतिशत ब्याज वहन करना होगा तथा शेश ब्याज की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जायेगी। राज्य सरकार ने इस उपज रहन ऋण योजना हेतु 50 करोड का अनुदान फण्ड घोषित किया है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like