GMCH STORIES

विधिक साक्षरता षिविर आयोजित

( Read 9705 Times)

28 Jun 22
Share |
Print This Page

विधिक साक्षरता षिविर आयोजित

माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जारी एक्षन प्लान में दिये गये निर्देषेेेेेेेेेर् की पालना में ग्राम मानपुरा के आम चौरोह पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव षिव प्रसाद तम्बोली द्वारा विधिक साक्षरता षिविर आयोजित किया गया।

षिविर म उपस्थित नागरिक को सचिव ने नाल्सा (गरीबी उन्मूलन योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन), योजना २०१५, नालसा (आपदा पीडित व्यक्ति के लिए विधिक सेवायें) योजना २०१५, नालसा (एसिड हमले से पीडितों के लिए विधिक सेवाऐं) योजना २०१५ के संबंध में जानकारी दी गई।

शिविर में गरीबी उन्मूलन के लिए कृषि विभाग, श्रम विभा, पशुपालन विभाग, चिकित्सा विभाग, जिला परिषद द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए जल संचय, फव्वारा सिंचाई, ड्रिप सिंचाई पर मिलने वाले अनुदान के बारे में बताया। साथ ही श्रमिक कार्ड के फायदे के बारे में बताया तथा बडौदा स्वरोजगार विकास केन्द्र द्वारा निःशुल्क अगरबत्ती बनाना, सिलाई व केंचुआ खाद बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है। एसिड अटैक से पीडित को पीडित प्रतिकर स्कीम के तहत् मिलने वाली सहायता एवं उसके अन्य अधिकारों के बारे में बताया।

आपदा पीडित जैसे कोरोना महामारी से पीडित परिवारों को मुख्यमंत्री कोरोना योजना एवं पालनहार योजना के तहत् मिलने वाले लाभ के बारे में बताया। अर्न्तराष्ट्रीय नशा निषेध दिवस एवं विश्व अवैध मानव तस्करी दिवस के अवसर पर भी लोगो को नशे से होने वाले नुकासान के बारे में बताया और इससे संबंधित कानून के बारे में बताया एवं अवैध मानव तस्करी के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई और किस प्रकार विधिक सहायता नशा पीडितों को और मानव तस्करी से पीडित व्यक्ति को मिलती है जानकारी प्रदान की गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like