GMCH STORIES

सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने किया साप्ताहिक जेल निरीक्षण

( Read 5720 Times)

26 Jan 22
Share |
Print This Page
सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने किया साप्ताहिक जेल निरीक्षण

प्रतापगढ माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार श्री शिवप्रसाद तम्बोली- सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, प्रतापगढ द्वारा जिला कारागृह का साप्ताहिक निरीक्षण आज दिनांक २५.०१.२०२२ दोपहर १२ः१५ बजे किया गया।

जिला कारागृह में साफ-सफाई की व्यवस्था को और चुस्त-दुरूस्त किये जाने के निर्देश प्रदान किये गए। भोजनशाला में साफ-सफाई की जा रही थी। अवलोकन करने पर पाया गया कि भोजन के सडने की दुर्गंध वहां आ रही थी जिसके लिए फिनाईन का उपयोग करने के निर्देश प्रदान किये गए। जेल प्रशासन को भोजनशाला में साफ-सफाई रखे जाने के निर्देश प्रदान किये गए। कारागृह के बाहर गाजरघास और झाडयां तुरन्त हटाये जाने के निर्देश भी दिये गए।

प्रत्येक बैरेक में निरूद्ध बंदियों से वार्ता कर उनकी समस्याओं को जाना गया तथा उनका निराकरण करने के लिए जेल प्रशासन को निर्देश दिये गए। अधिवक्ता न होने पर बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता के विषय में बताया गया। राष्ट्रीय मतदान दिवस के अवसर पर कैदियों को मताधिकार के बारे में जागरूक किया व अन्य कानूनी जानकारियां यथा बंदियों के अधिकार, बाल-विवाह निषेध कानून, मृत्यु भोज निषेध कानून, जन्म मृत्यु पंजीयन व मोटर वाहन अधिनियम के बारे में जानकारियां दी गईं।

जैल निरीक्षण के दौरान जेल में ३६९ बंदियों का उपस्थित होना जाहिर किया गया। दौराने निरीक्षण जेल में स्थित डिस्पेंसरी का भी निरीक्षण किया गया जिसमें उपस्थित मेल नर्स द्वारा यह जानकारी दी गई कि वर्तमान में जेल में कोई पॉजिटिव बंदी मौजूद नहीं है और बंदियों को आरटीपीसीआर टेस्ट के बाद ही जेल में प्रवेश दिया जा रहा है ताकि अन्य बंदी संक्रमित न हों। सभी बंदियों का टीकाकरण हो चुका है और जैल स्टॉफ को बूस्टर डोज लगाई जा चुकी है।

नोटः- फोटो भी संलग्न है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News , Rajasthan ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like