GMCH STORIES

कृषि विज्ञान केन्द्र एवं बसाड़ में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

( Read 2513 Times)

16 Oct 21
Share |
Print This Page

 कृषि विज्ञान केन्द्र एवं बसाड़ में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

प्रतापगढ़/  आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली भारत के अमृत महोत्सव के अवसर पर पेन इंडिया अवेयरनेस एण्ड आउटरीच कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 15.10.2021 को कृषि विज्ञान केन्द्र एवं बसाड़ में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  
        सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण(अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश), प्रतापगढ़ श्री शिवप्रसाद तम्बोली द्वारा महिला किसान दिवस के अवसर पर कृषि से संबंधित जानकारियों देते हुए बीज कल्चर, पत्तियों और गोबर आदि की सहायता से देशी खाद निर्माण, देशी कीटनाशक निर्माण, आयुर्वेदिक महत्व की फसलों का उत्पादन कर आय बढ़ाना, खेती की देशी पद्धति की जानकारी आदि प्रदान की गई। 
        विधिक जानकारियांे के तहत बाल विवाह निषेध, मृत्यु-भोज निषेध, कन्या भ्रूण हत्या निषेध, पीसीपीएनडीटी एक्ट, जन्म-मृत्यु पंजीयन, मोटर व्हीकल अधिनियम, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार, पीड़ित प्रतिकर स्कीम एवं विधिक सहायता की जानकारी दी गई। उपस्थित ग्रामीणों को स्वरोजगार से जुड़ने की भी प्रेरणा देते हुए बड़ौदा स्वरोजगार केन्द्र द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की गई। इसके साथ ही ग्रामीण महिलाओं को बीमारियों से बचाव के आयुर्वेदिक उपाय भी बताए गए जिससे कि वे आपात स्थिति में अपना व अपने परिवार का ईलाज स्वयं कर सकें। 
        कार्यक्रम के दौरान डाॅक्टर योगेश कनोजिया एवं डाॅक्टर रमेश डामोर भी उपस्थित रहे एवं उन्होंने भी महिलाओं को कृषि से संबंधित जानकारियां विस्तारपूर्वक प्रदान कीं। 
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like